पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आईपीएल सट्टा:सोशल मैसेजिंग एप पर लग रही बोली, एप से ही पेमेंट

महासमुंद23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आईपीएल मैच शुरू होने के साथ ही सट्‌टे का भी खेल शुरू हो जाता है। सटोरिए अलग-अलग टीम, खिलाड़ियों, यहां तक कि कितने रन बनेंगे, किस बॉल पर कौन आउट होगा, बोल्ड होगा कि नहीं, क्या कैच आउट होगा, रन आउट कितने होंगे... जैसे क्रिकेट मैच के तमाम मूूवमेंट पर सट्टा बाजार में बड़े पैमाने पर दांव लगते हैं। कोरोना काल और लॉकडाउन में पुलिस पूरी तरह मुस्तैद तो सट्टा भी लगाने का तरीका हाईटेक हो गया है। महासमुंद में सटोरिए सोशल मैसेजिंग एप पर बाकायदा ग्रुप बनाकार सट्टा खिला रहे हैं। घर बैठकर लोग अपनी फेवरेट टीम, खिलाड़ी, टॉस, विनिंग टीम पर सट्टा लगा रहे हैं। कैश फ्लो की कमी के बावजूद सटोरियों की निगाहें उम्मीद से भरी हुई हैं। वहीं पुलिसकर्मियों की सटोरियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की रिस्क को समझते हुए इस बार ज्यादा जोर डिजिटली लेन-देन पर है। सटोरिए डिजिटल पेमेंट एप जैसे- गूगल-पे, फोन-पे, पेटीएम और भीम एप समेत दूसरे डिजिटल एप माध्यम से पेमेंट का लेन-देन कर रहे हैं। 100 रुपए से लेकर पांच लाख तक का दांव लगाया जा रहा है। यहां एक पैसे का मतलब 100 रुपए है। एप पर पैसे से ही बात की जाती है, रुपए से नहीं। एक रुपए का सट्टा लगाने वाला कहता है कि मुझे एक पैसा लगाना है।

मैच शुरू होने से 5 मिनट पहले विनिंग टीम पर दांव
सट्टा कौन सी टीम जीतेगी इस पर भी खूब दांव लग रहा है। इस साल आईपीएल यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) में खेला जा रहा है। वहां से समय से भारत का समय दो घंटे आगे है। भारतीय समय अनुसार शाम 7 बजे मैच के लिए टॉस किया जाता है। टॉस कौन सी टीम जीतेगी इसके लिए पांच मिनट पहले यानी शाम 6.50 बजे तक टॉस पर दांव लग रहा है। वहीं मैच शुरू होने से पांच मिनट पहले तक कौन सी टीम जीतेगी इस पर दांव लग रहा है।

रविवार को रहा 1 रुपए का 180 रुपए भाव
आईपीएल में रविवार को किंग्स एलेवन पंजाब का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से था। मैच से पहले दोनों टीमों की वैल्यू एक थी। सटोरिए दोनों टीमों पर 1 पैसे (100 रुपए) पर 1.8 पैसे (180 रुपए) का भाव रखा गया था।

साइबर सेल रख रही कड़ी नजर : एएसपी
एडिशनल एसपी मेघा साहू टेंभूरकर ने कहा कि सोशल मीडिया पर लगने वाले सट्टे पर कार्रवाई करने के लिए साइबर सेल को निर्देश दिए हैं। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लगने वाले सट्टे को पकड़ने में थोड़ा समय लगता है।

2019 की कार्रवाइयों पर एक नजर
5 अप्रैल :
पुलिस ने आईपीएल मैच पर सट्टा लगवाते एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उसके पास से करीब 3 लाख रुपए सट्टापट्टी का विवरण भी मिला था।
7 अप्रैल: सुभाष नगर एवं इमलीभाठा में आईपीएल में चलने वाले मैच में सट्टा लगाने को लेकर पुलिस ने दो युवकों को पकड़ा था। उनके पास से 1.75 लाख नगद रकम, 32 इंच एलसीडी टीवी, टाटा स्काई का सेटअप बाक्स, 5 मोबाइल पुलिस ने जब्त किया था। इसके अलावा 15 लाख रुपये की सट्टापट्टी जब्त की थी।
22 अप्रैल: जिले के बागबाहरा ब्लॉक से आईपीएल में सट्टा खिलाते हुए एक सटोरिया को पुिलिस ने गिरफ्तार किया था। आरोपी के कब्जे से मोबाइल, टीवी और 74 हजार रुपए का सट्टा-पट्टी बरामद की गई थी।
28 अप्रैल: जिले के बागबाहरा ब्लॉक में पुलिस ने बाजारापारा में छापा मारकर सट्टा खिलाते एक को गिरफ्तार किया था। आरोपी के पास से एक मोबाइल, टीवी और 12 हजार रुपए नकद बरामद की गई थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें