पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फसल का निरीक्षण करने के निर्देश:पिथौरा के 3 गांव पहुंचे कलेक्टर, लिया जायजा, फसल पर किसानों से बात की

महासमुंद14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पिथौरा क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान खेतों का जायजा लेने पहुंचे कलेक्टर। - Dainik Bhaskar
पिथौरा क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान खेतों का जायजा लेने पहुंचे कलेक्टर।
  • सोहागपुर, सुईनारा व भरवामुड़ा के किसानों के साथ फसल की वास्तविक स्थिति जानी

इस वर्ष जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में अब तक अल्प वर्षा एवं खंड वर्षा होने के कारण खरीफ फसल प्रभावित हो रही है। प्रभावित फसलाें का निरीक्षण कर उसकी रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश कलेक्टर ने पहले ही दे दिए हैं। इसी क्रम में कलेक्टर ने पिथौरा ब्लॉक के तीन गांव का दौरान किया। कलेक्टर पिथौरा ब्लॉक के सोहागपुर, सुईनारा एवं भरवामुड़ा पहुंचे और किसानों के साथ खेतों में जाकर फसल की वास्तविक स्थिति का जायजा लेने के साथ ही किसानों से बात भी की।

किसानों ने बताया कि गांव में इस साल अब तक अल्प वर्षा एवं खण्ड वर्षा के कारण फसल की स्थिति अच्छी नहीं है। किसानों ने कहा कि इस क्षेत्र में बारिश काफी कम होने से फसल को काफी नुकसान हो रहा है। इस दौरान कलेक्टर ने गिरदावरी का कार्य भी देखा और पटवारियों को गिरदावरी के संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी तहसीलदार, आरआई, पटवारी, कृषि आदि अमले के साथ ऐसे फसल प्रभावित गांवों में जाकर फसल की स्थिति का स्थल निरीक्षण कर आंकलन करने के निर्देश दिए।

पौधरोपण करने को कहा : कलेक्टर ने किसानों से अल्प वर्षा एवं खण्ड वर्षा की स्थिति को ध्यान में रखते हुए धान के बदले कोदो-कुटकी, कुल्थी, तोरिया, तिवरा, उड़द, मूंग उद्यानिकी फसलें एवं मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के तहत पौधरोपण करने को कहा। उन्होंने एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पटवारियों को क्षेत्रों में जाकर फसल क्षति के वास्तविक नुकसान के बारें में जानकारी लेने तथा किसानों को नियमानुसार लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

इन गांवों में अधिकारियों को मनरेगा के तहत अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करने निर्देश दिए। ग्रामीणों ने कलेक्टर से सोहागपुर पहुंच मार्ग पर सड़क बनाने, गांवों में निस्तारी के लिए नया तालाब स्वीकृत करने का अनुरोध किया। इस पर कलेक्टर ने उनकी मांगो को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों से शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम पिथौरा बीएस मरकाम, कृषि विभाग के उप संचालक एसआर डोंगरे, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता एसएस धकाते सहित संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...