अच्छा प्रयास:कॉलेज छात्राओं को कराई जाएगी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

महासमुंदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

माता कर्मा कन्या महाविद्यालय में अध्ययनरत स्नातक व परास्नातक के छात्रों को अब नियमित कक्षाओं के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। महाविद्यालय परिसर में ही कॉलेज के विशेषज्ञ प्रोफेसर छात्राओं को इसकी तैयारी कराएंगे। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है और अब तक 61 छात्राओं ने इसके लिए पंजीयन भी करा लिया है। मंगलवार काे महासमुंद एसडीएम भागवत जायसवाल ने इसका शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि जीवन में समस्याओं की कमी नहीं है। इन समस्याओं को एक किनारे रखकर जब अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र, समर्पित व योजनाबद्ध ढंग से कार्य करेंगे तो सफलता निश्चित ही मिलेगी। कहा, प्रतियाेगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए महाविद्यालय से बेहतर कोई स्थान नहीं है।

कोचिंग के बारे में जानकारी देते हुए कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रमेश देवांगन ने बताया कि महाविद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए कोचिंग सेंटर शुरू किया जा रहा है। कॉलेज के प्रोफेसर्स ही यहां के विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे। इसके लिए अतिरिक्त समय पर एक घंटे का क्लास लगेगा।

इन विषयों की होगी बढ़ाई : महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. रमेश देवांगन ने बताया कि इतिहास, भूगोल, संविधान व लोक-प्रशासन, समाजशास्त्र, अर्थव्यवस्था, हिंदी, अंग्रेजी, भौतिकी, जीव विज्ञान व समसामयिक घटनाचक्र से संबंधित सामान्य ज्ञान की पढ़ाई कराई जाएगी। इसके लिए कॉलेज के ही अनुभवी प्राध्यापकों का सहयोग लिया जा रहा है।

कोचिंग के लिए 61 छात्राओं ने कराया पंजीयन
महाविद्यालय में आयोजित होने वाली नि:शुल्क प्रतियोगी कोचिंग की शुरूआत को लेकर छात्राओं में उत्साह दिख रहा है। 61 छात्राओं ने पहले ही दिन अपना पंजीयन करा लिया है। इस कोचिंग के कार्यक्रम प्रभारी वीके साहू हैं, जिनके मार्गदर्शन में पंजीयन का कार्य किया जा रहा है। बता दें कि प्रतियोगी कोचिंग का पहला चरण 40 दिनों को होगा। इनके लिए समय-सारणी तैयार कर ली गई है।

खबरें और भी हैं...