पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सत्ता पक्ष व विपक्षी दल आमने-सामने:14 सदस्य अंडरग्राउंड, जारी हुई जनपद अध्यक्ष पद के निर्वाचन की समय-सीमा

महासमुंद4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

महासमुंद जनपद अध्यक्ष पर पर काबिज होने के लिए एक बार फिर से सत्ता पक्ष व विपक्षी दल आमने-सामने होंगे। जनपद अध्यक्ष भागीरथी चंद्राकर के देहांत के बाद खाली हुए इस पद के लिए 12 अप्रैल को चुनाव होना है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी तय कर लिया है, वहीं सत्ता पर काबिज होने के लिए भी सत्ता पक्ष ने तैयारी पूरी कर ली है।

कुछ दिन पहले ही महासमुंद जनपद पंचायत के सदस्यों की एक बैठक भी कांपा के एक रिसॉर्ट में रखी गई थी। इसके बाद से 14 सदस्य अंडरग्राउंड हो गए हैं। वहीं भाजपा इसके लिए अभी तक प्रत्याशी ही तय नहीं कर पाई है। भाजपा का आरोप है कि निर्वाचन अधिकारी सत्ता पक्ष के साथ मिले हुए हैं। इसे लेकर भाजपा जिलाध्यक्ष ने निर्वाचन रद्द करने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र भी लिखा है। भाजपा का आरोप है कि कांग्रेस को लाभ पहुंचाने के लिए स्थानीय निर्वाचन की जानकारी पहले से ही सत्ता पक्ष को दे दी गई थी, ताकि वे तैयारी पूरी कर जनपद सदस्योंं को अपने पक्ष में कर लें। भाजपा का यह भी आरोप है कि चुनाव की तैयारी के पूर्व कांग्रेस नेताओं ने 14 सदस्यों को गायब कर दिया है। सबकुछ सेट होने के बाद ही निर्वाचन की अधिसूचना जारी की गई और निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया। 3 जनवरी 2021 को जनपद अध्यक्ष भागीरथी चंद्राकर की मौत हो गई थी।

एक नजर, जनपद पंचायत के निर्वाचन पर

  • 25 जनपद क्षेत्र महासमुंद जनपद मेंय
  • 3 फरवरी 2020 को जनपद सदस्यों का हुआ था चुनाव
  • 63 प्रतिशत मतदाताओं ने मत का प्रयोग
  • 4 फरवरी 2020 को चुने गए थे 25 जनपद सदस्य
  • 13 फरवरी 2020 को चुने एक थे भागीरथी चंद्राकर अध्यक्ष
  • 3 जनवरी 2021 को हुई थी उनकी मौत

अनियमितता जारी: भाजपा जिलाध्यक्ष
भाजपा जिलाध्यक्ष रूपकुमारी चौधरी ने कहा कि जनपद पंचायत महासमुंद के अध्यक्ष पद के निर्वाचन प्रक्रिया में अनियमितता बरती जा रही है। इसके लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखकर चुनाव रद्द कराने की मांग की है। उन्होंने बताया कि तिथि तय होने के बाद पता चल रहा है कि इसका निर्वाचन होना है। निर्वाचन अधिकारी द्वारा विपक्षी पार्टी को सूचना देना भी आवश्यक नहीं समझा गया। गुपचुप तरीके से चुनाव संपादित कराया जा रहा है।

तैयारी चल रही है, जल्द ही नाम में बनेगी सहमति : कांग्रेस जिलाध्यक्ष
इधर, कांग्रेस जिला अध्यक्ष डॉ. रश्मि चंद्राकर ने बताया कि जनपद अध्यक्ष के लिए कांग्रेस की ओर से तैयारियां चल रही है। नाम में जल्द ही सहमति बनने वाली है। उन्होंने भाजपा जिलाध्यक्ष के बयान पर कहा कि जनपद अध्यक्ष का चुनाव सत्ता पक्ष का नहीं है, लेकिन इस पद में कांग्रेस पार्टी के समर्थित उम्मीदवार बैठे इसके लिए पार्टी की ओर से भी तैयारी चल रही है। कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार यदि अपने स्तर पर तैयारियां कर रहा है तो कोई इश्यू नहीं।

14 सदस्य हुए गायब
3 दिन पहले ही कांपा में हुई बैठक में इस बारे में जानकारी दी गई। इसके बाद 14 जनपद सदस्य गायब हैं। केवल भाजपा समर्थित जनपद सदस्य ही शेष रह गए हैं। बता दें कि महासमुंद जनपद पंचायत में 24 सदस्य हैं।

मंगलवार को जारी किया गया आदेश
इधर, मंगलवार को कलेक्टर डोमन सिंह द्वारा जनपद पंचायत के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की गई। कलेक्अर ने पीठासीन अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) महासमुंद एवं सहायक पीठासीन अधिकारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत महासमुंद को नियुक्त किया है। विहित अधिकारी द्वारा जनपद सदस्य महासमुंद को सूचना जारी कर दी गई है। निर्वाचन 12 अप्रैल 2021 को दोपहर 12 बजे से जनपद पंचायत महासमुंद के सभाकक्ष में होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें