पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक में कलेक्टर ने कहा:भू-अर्जन के अटके मामलों को समय-सीमा में निपटाएं

महासमुंद23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महासमुंद। वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जानकारी लेते हुए कलेक्टर। - Dainik Bhaskar
महासमुंद। वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जानकारी लेते हुए कलेक्टर।
  • राजस्व अधिकारी दायित्वों को समय पर पूरा करते हुए योजनाओं को प्राथमिकता के साथ पूरा करें

राजस्व अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक कलेक्टर डोमन सिंह ने जिला कार्यालय के सभा कक्ष में वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से ली। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी मूल दायित्वों को समय पर निर्वहन करते हुए शासन की योजनाओं को प्राथमिकता के साथ पूरा करें।

जनकल्याणकारी योजनाओं में पात्रजनों को स्वप्रेरित होकर लाभान्वित कराएं। राजस्व अधिकारी सभी विभागों के साथ समन्यवयक की भूमिका निभाते हुए जनसमस्याओं का त्वरित निराकरण करें। सरकार की मंशानुरूप सभी राजस्व अधिकारी राजस्व न्यायालयों में लंबित राजस्व मुकदमों की नियमित सुनवाई करें तथा निर्धारित मापदंडों के अनुसार प्रकरणों का निस्तारण कर आमजन को समय पर न्याय प्रदान करें।

कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन द्वारा अतिक्रमण भूमि के व्यवस्थापन योजना के तहत अतिक्रमणकारियों को जिले के नगरीय क्षेत्रों में भू-स्वामी हक योजनांतर्गत लाभान्वित करें। भू-अर्जन के जितने भी पारित अवार्ड प्रकरणों के अभिलेखों का दुरूस्तीकरण करने एवं भू-अर्जन के लम्बित प्रकरणों को समय-सीमा पर निराकरण करने के निर्देश दिए। लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत स्कूली एवं महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के जाति-प्रमाण पत्र शीघ्र जारी करें।

कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने सभी जनपद के सीईओ एवं सीएमओ की ली बैठक

कलेक्टर एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. रवि मित्तल ने वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए सभी ग्राम पंचायतों में गौठान स्वीकृत कराएं। जिले में 86 आवर्ती चराई स्थल का चयन किया जा चुका है। इन स्थलों पर गौठान, गोधन शीघ्र शुरू किया जाएगा।

राजस्व की जमीन पर बनेंगे गोठान

जिन ग्राम पंचायतों या आश्रित ग्राम में डेढ़ एकड़ से अधिक की राजस्व की जमीन हैं। उन स्थलों पर गोठान बनाए जाएंगे। इसके लिए भूमि का चिन्हांकन शीघ्र करें। उन्होंने कहा कि ऐसे स्थलों का चयन किया जाए जहां गौठान के साथ-साथ चारागाह के लिए भी भूमि उपलब्ध हो और उनका प्रस्ताव शीघ्र ही जिला कार्यालय को भेजें। उन्होंने कहा कि जिन स्थलों पर गोबर की खरीदी शुरू नहीं हो पाई थी। वहां गोबर खरीदी का कार्य प्रारम्भ करें। सभी पंचायतों में गोबर खरीदी के कार्य प्रारम्भ कराया जाना है।

स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध हो

इन स्थलों पर स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध हो सके। इस कार्य को युद्धस्तर पर पूरा करें। उन्होंने कहा कि जिन स्थलों में गोबर खरीदी की जा रही है। वहां अनिवार्य रूप से एप में इन्द्राज करें। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि निजी संस्थानों में भी गौठान के वर्मी कम्पोस्ट खाद की बिक्री कराएं। निर्माण एजेंसी अपने निर्माण क्षेत्र के रिक्त स्थलों के आसपास गार्डनिंग कराने के लिए वर्मी कम्पोस्ट खाद का उपयोग करें। सहकारी समिति के माध्यम से भी किसानों को वर्मी कम्पोस्ट खाद उपलब्ध कराने को कहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें