पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

महासमुंद:धामनतोरी, कोरोना की दोनों लहर में सुरक्षित रहा, कोई संक्रमित नहीं

महासमुंद17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जनप्रतिनिधियों ने बनाई व्यवस्था, बागबाहरा के इस गांव में सभी लोग करते हैं नियमों का पालन

कोरोना महामारी के दूसरे वेव में शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र भी काफी प्रभावित हुआ। महासमुंद जिले के कई गांवों में बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं और कइयों की मौतें भी हुई हैं। दूसरी ओर जिले के बागबाहरा ब्लॉक का एक गांव ऐसा भी है, जहां अब तक कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं आया। ब्लॉक का धामनतोरी गांव कोरोना के पहले व दूसरे लहर में पूरी तरह से सुरक्षित रहा है। इसका कारण है कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम व लोगों के बचाव के लिए जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने मिलकर एक व्यवस्था बनाई है, जिसका पालन सभी ग्रामीण करते हैं। इस संबंध में भास्कर ने गांव धामनतोरी का ग्राउंड रोपिर्ट किया, जहां से काफी सकारात्मक चीजें निकलकर बाहर आईं।

पहले वेव में थी ज्यादा कड़ाई
गांव के ग्राम विकास समिति के अध्यक्ष टीकम प्रसाद दुबे कहते हैं कि गांव में कोरोना के शुरुआती दिनों में ज्यादा कड़ाई की गई थी। इसी के परिणाम स्वरूप लोगों ने दूसरे वेव में भी अनुशासन का परिचय दिया है।

45 प्लस वाले सभी ने लगवाया टीका
बता दें कि गांव में 45 प्लस कैटेगरी के सभी लोगों का टीकाकरण हो गया है। वहीं 18 प्लस कैटेगरी में भी बहुत से लोगों ने खुसरुपाली केंद्र में जाकर टीका लगवा लिया है। वहीं लोगों की सुरक्षा के लिए ग्रामीणों ने 12 परिवारों को पलायन करने से रोका और इन परिवारों के लिए गांव में ही रोजी-मजदूरी की व्यवस्था की गई । गरीब परिवारों के लिए जन सहयोग सें सूखा राशन, सब्जी और जलाउ लकड़ी की व्यवस्था की गई।

गांव का हर सदस्य वाट्सएप ग्रुप से जुड़ा है
यह गांव ग्राम पंचायत दाबपाली का आश्रित गांव है। यहां की आबादी 532 लोगों की है। इनमें से अधिकतर छोटे किसान व रोजी-मजदूरी करने वाले ही हैं। गांव की सुरक्षा को लेकर पहले दौर में लागू किए गए कड़ाई के कारण ही लोगों में अनुशासन आ गया है, जिसके कारण सभी टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं और मास्क व सेनेटाइजर का उपयोग भी पूरे एतियात से लोग करते हैं। ग्रामीणों की सुविधा के लिए एक वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, जिसमें गांव के प्रत्येक सदस्य जुड़े हुए हैं।

146 ने करवाई जांच सभी निकले निगेटिव
धामनतोरी से 4 किमी दूरी पर खुसरूपाली है, जहां उपस्वास्थ्य केंद्र हैं। यहां 1 मितानिन व 1 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ग्रामीणों के स्वास्थ्य का ध्यान रखती हैं। गौरतलब है कि अब तक यहां कुल 146 लोगों ने कोरोना जांच करवाया था, जिनमें से सभी की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई थी। वहीं गांव के युवाओं ने बताया कि गांव की साफ-सफाई के लिए सभी सामूहिक श्रमदान करते हैं और एक दूसरे की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं, जिसके कारण ही हमारा गांव इस महामारी से दूर ही रहा है।

खबरें और भी हैं...