पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:हीरा तस्कर गिरफ्तार, 10 लाख के 400 हीरे जब्त

महासमुंद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • देवभोग के पायलीखंड खदान से निकला हीरा लेकर बेचने ग्राहक की तलाश में था तस्कर

महासमुंद की साइबर सेल और पिथौरा पुलिस ने 10 लाख कीमत के 400 नग हीरे के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया है। तस्कर ने प्रारंभिक पूछताछ में गरियाबंद जिले के देवभोग क्षेत्र से हीरा लाने की बात स्वीकार की है। पुलिस अब उन लोगों की तलाश कर रही है, जिनके पास से तस्कर ने हीरा लाया था। हीरा तस्करी में गिरफ्तार आरोपी का नाम भारत भाेई पिता पतिराम भोई उम्र 40 वर्ष है। वह पिथौरा के ग्राम टेका का निवासी है।
गुरुवार को पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर ने मामले की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि पिथौरा क्षेत्र में एक हीरा लेकर बेचने के लिए ग्राहक तलाश रहा है। टीम बुधवार की रात बताए स्थान पर गश्त कर रही थी। इसी दौरान शिवा आईआईटी नेशनल हाइवे 53 पर ग्राम टेका में पुलिस की टीम को देखकर एक व्यक्ति अचानक झिझका। पुलिस कुछ समझ पाती, उसके पहले ही उक्त व्यक्ति भागने लगा। टीम के सदस्यों ने घेराबंदी कर उसे पकड़ लिया। उसने अपना नाम भारत भोई बताया। गोलमोल जवाब देने लगा। पुलिस ने जब उसकी तलाशी ली तो उसकी पैंट की जेब से एक पॉलिथीन मिला, जिसमें कागज में लिपटा हुआ हीरा था। पुलिस से जब दस्तावेज के बारे में जानकारी ली तो वह कुछ भी नहीं दिखा पाया। हीरे का कुल वजन 09.560 ग्राम है, जिसकी कीमत 10 लाख आंकी गई है। इसे तराशने के बाद इसकी कीमत दोगुनी हो जाती है।
टीम में ये रहे शामिल : कार्रवाई में पिथौरा थाना प्रभारी केशव राम कोसले, साइबर सेल प्रभारी संजय सिंह राजपूत, एएसआई नवधाराम खांउेकर, प्रकाश नागरची, प्रधान आरक्षक प्रकाश नंद, मिनेश ध्रुव, श्रवण कुमार दास, प्रवीण शुक्ला, आरक्षक देव कोसरिया, शैलेश ठाकुर, शुभम पाण्डेय, रवि, चंपलेश, कामता, छत्रपाल का योगदान रहा।

पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में मिले हीरे
महासमुंद जिले में अब तक हीरा तस्करी की कुल 3 कार्रवाई की गई है, लेकिन यह पहला मौका था, जब इतनी बड़ी मात्रा के साथ तस्कर पकड़ा गया है। हीरा तस्करी की पहली कार्रवाई वर्ष 2018 में 18 दिसंबर को हुई थी। कोतवाली पुलिस ने देवभोग के दो तस्करों से 21 नग हीरा और 1 नग एलेक्जेंड्राइट बरामद किया था। इसी तरह दूसरी कार्रवाई 29 अगस्त 2020 को सिंघोड़ा पुलिस ने की थी। सिंघोड़ा पुलिस ने बलौदाबाजार जिले के सरसींवा निवासी एक व्यक्ति को हीरा बेचने के लिए ग्राहक ढूंढ़ते हुए पकड़ा था। उसके पास से पुलिस ने 18 नग हीरे जब्त किए थे, जिसकी कीमत 3 लाख रुपए थी। इस साल बुधवार को पुलिस ने 400 नग हीरे के साथ एक तस्कर को पकड़ा है, जो महासमुंद की सबसे बड़ी कार्रवाई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें