पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रसोई का बजट प्रभावित:11 माह में घरेलू गैस सिलेंडर के 287 रुपए बढ़े, मात्र 10 रुपए घटे

महासमुंद5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मई 2020 में 594 में मिलने वाले सिलेंडर की कीमत 881 रुपए, आम उपभोक्ता जैसे तैसे रिफिलिंग करा रहे

11 माह में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 287 रुपए की बढ़ोतरी हुई है, लेकिन इस बीच केंद्र सरकार ने इसी महीने केवल 10 रुपए दाम घटाया है। महंगाई के दौर में घरेलू उपभोक्ताओं की कमर टूटी रही है। इसका सीधा असर जिले के 2 लाख 61 हजार उपभोक्ताओं पर पड़ रहा है। मई 2020 में सिलेंडर के दाम 594 रुपए ही थे, जो अप्रैल 2021 में सीधे 891 रुपए पहुंच गया था।

वहीं 1 अप्रैल से इसमें 10 रुपए की कमी आई है। अब उपभोक्ताओं को रिफिलिंग के लिए 881 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। आम उपभोक्ताओं के साथ-साथ उज्जवला के उपभोक्ताओं को भी रिफिलिंग कराने में अधिक खर्च करना पड़ रहा है। आम उपभोक्ता जैसे तैसे रिफिलिंग करा रहे हैं, लेकिन उज्जवला योजना के हितग्राही एक बार फिर से लकड़ी व छेना का प्रयाेग कर रहे हैं। बढ़ते गैस के दामों ने आम सहित गरीब उपभोक्ताओं को रूला दिया है। इंडियन ऑयल के एरिया मैनेजर सुनील कुमार ने बताया कि 10 रुपए सिलेंडर के दाम घटे हैं, लेकिन सब्सिडी खाते में नहीं आ रही है। इसके संबंध में केंद्र सरकार से अभी तक कोई दिशा-निर्देश नहीं आया है।

व्यावसायिक सिलेंडर के बढ़ाए 33 रुपए
घरेलू सिलेंडर के 10 रुपए कम घटाने के विपरीत वाणिज्यक गैस सिलेंडरों की कीमतों में बड़ा इजाफा किया गया है। जानकारी के अनुसार व्यावसायिक गैस सिलेंडर 1664.50 रुपए में उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया जा रहा था, इसमें 33 रुपए की वृद्धि हो गई है। वाणिज्यक सिलेंडार के अब 1697.50 रुपए देने होंगे। व्यावसायिक सिलेंडर की कीमतों में भी लगातार वृद्धि हो रही है।

11 माह से सिलेंडर पर सब्सिडी शून्य
घरेलू सिलेंडर पर उपभोक्ताओं को मिलने वाली सब्सिडी अब खाते में नहीं आ रही है। गत 11 माह से उपभोक्ताओं को सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं मिली है। 1 अप्रैल 2020 में प्रति सिलेंडर 154.34 रुपए सब्सिडी थी, इसके बाद कोरोना काल को देखते हुए सरकार ने इसे खत्म कर दिया है। इसका सीधा असर जिले के 2 लाख 61 हजार उपभोक्ता पर पड़ रहा है। वहीं जनता के मन में भी सवाल आ रहा है कि सब्सिडी नहीं मिल रही है, तो शेष रूपए कहां जा रहे है?

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें