पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लॉकडाउन का असर:ओडिशा में डंप गांजा हुआ सस्ता, तभी बढ़ी तस्करी इधर, कोरोना की सख्ती से जांच में हाे रहे गिरफ्तार

महासमुंद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महासमुंद पुलिस ने 8 दिन में पकड़ा 63.50 लाख रुपए कीमत का 12.70 क्विंटल गांजा

महासमुंद पुलिस ने शनिवार को फिर से 5.20 क्विंटल गांजा पकड़ा है। यह पिछले 8 दिनों में गांजा के खिलाफ छठवीं कार्रवाई है। पुलिस ने पिछले 8 दिनों में ओडिशा और विशाखापट्नम से आ रहे 1270 किलो गांजा जब्त कर कार्रवाई की है। साथ ही गांजा तस्करी करने वाले आरोपियाें को गिरफ्तार किया है। दरअसल, इन दिनों ओडिशा और आंध्रप्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से बड़ी मात्रा में गांजा निकल रहा है। पिछले 6 कार्रवाई पर नजर डालें तो इनमें से 5 कार्रवाई में पुलिस ने 1 क्विंटल या इससे अधिक का गांजा जब्त किया है। इसका बड़ा कारण यह है कि ओडिशा में लॉकडाउन के कारण माल डंप पड़ा हुआ है। इसके चलते वहां काफी कम रेट में गांजा मिल रहा है। यही कारण है कि जो तस्कर पहले 1 लाख रुपए में 10 से 15 किलो गांजा खरीदते थे, उन्हें अब इसी रेट में 25 से 30 किलो तक गांजा मिल रहा है। यही कारण है कि गांजे की बड़ी खेप पकड़ में आ रही है।

स्टेट बाॅर्डर में वाहनों की सघन जांच : लॉकडाउन के कारण वाहनों की जांच की जा रही है। साथ ही वाहनों को दूसरे राज्यों में परिवहन या एक स्थान से दूसरे स्थान में जाने के लिए पास की आवश्यकता होती है। बगैर पास वाले चालकों को रोककर पुलिस पूछताछ करती है और गांजा पकड़ा जाता है।

ट्रेनों का परिचालन बंद, पहले इसके जरिए भी होती थी तस्करी : लॉकडाउन के कारण ट्रेनों का परिचालन बंद है। ओडिशा से ट्रेनाें के जरिए भी देश के विभिन्न राज्यों में गांजा सप्लाई हाेता था, लेकिन देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद है।

कई शराब व्यापारी भी इस व्यापार से जुड़े : पिछले कई दिनों से गांजा तस्करी में पड़े गए आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि लॉकडाउन के कारण शराब का अवैध कारोबार करने वाले भी गांजा तस्करी कर रहे हैं। ऐसे लोगों के कारण भी ओडिशा से अधिक मात्रा में गांजा की खरीदी हो रही है।

अनलॉक होते ही गांजा तस्कर देश में सप्लाई के लिए आ जाते हैं ओडिशा : ओडिशा, आंधप्रदेश के कई सुदूर इलाकों में बड़ी मात्रा में गांजा की खेती की जाती है। लॉकडाउन के कारण इन इलाकों में बड़ी मात्रा में गांजा डंप है। इधर, अनलॉक होते ही देशभर के अलग-अलग हिस्सों से तस्कर गांजा खरीदी के लिए ओडिशा पहुंच रहे हैं।

2 हजार का गांजा दिल्ली में 10 हजार का
पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ओडिशा में ऑफ सीजन में 2 से 3 हजार रुपए प्रति किलो में गांजा मिल जाता है। लेकिन दूसरे राज्यों तक पहुंचते ही इसकी कीमत कई गुना बढ़ जाती है। ओडिशा का गांजा छत्तीसगढ़ पहुंचते ही 5 हजार रुपए प्रति किलो, तो दिल्ली पहुंचने पर10 हजार रुपए प्रति किलो तक बिकता है। इतनी बड़ी मार्जिन होने के कारण ही बड़ी संख्या में तस्कर इस अवैध कारोबार में सक्रिय हैं।

देश के इन राज्यों में सप्लाई होता है: ओडिशा का गांजा मुंबई, दिल्ली, आगरा, उत्तर प्रदेश के कई हिस्से, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में जाता है। देश के उत्तरी भाग में भी यहीं से गांजा जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें