पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंगलकारी टीका:कोरोना वैक्सीनेशन का पहला चरण शुरू होगा 16 से 33 केंद्रों में तैयारियां पूरी, पहले 3 केंद्र में लगेगा टीका

महासमुंद15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रायपुर से 14 या फिर 15 जनवरी को पहुंचेगी वैक्सीन की खेप, 8989 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी

कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियां पूरी हो चुकी है। जिले में इसके लिए 33 केंद्र बनाए गए हैं, जहां 8989 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। 16 जनवरी को जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरायपाली और पिथौरा में टीकाकरण की शुरुआत होगी। टीकाकरण के लिए वैक्सीन की पहली खेप 14 या फिर 15 जनवरी को पहुंच जाएगी। इसके बाद इसे इन तीनों सेंटर्स के कोल्ड चेन में भेजा जाएगा। टीकाकरण के लिए सभी केंद्रों में सेक्टर सुपरवाइज़र/अधिकारी/कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने का काम पूरा हो चुका है। कलेक्टर डोमन सिंह ने बताया कि टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। राज्य से मिले निर्देश के अनुसार पहले तीन केंद्र में टीकाकरण किया जाएगा। हमने तैयारियों को लेकर ड्राई रन पूरा कर लिया है, जहां जो कमी थी, उसे दूर कर लिया गया है। साथ ही इस अभियान में जुड़े कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जिले में 23 कोल्ड चेन बनाए गए हैं और सभी कोल्ड चेन वैक्सीन स्टोर के लिए पूरी तरह तैयार है।

वैक्सीन की दो डोज लगाई जाएंगी
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार एक व्यक्ति को वैक्सीन के दो डोज दिए जाएंगे। पहले और दूसरे डोज की वैक्सीन के बीच 25 से 30 दिन का अंतर होगा। वैक्सीनेशन के लिए टीकाकरण करने वाले कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्ति को तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा। इसके लिए मोबाइल एप तैयार किया गया है। एप पर रजिट्रेस्शन होने के बाद फ्रंट लाइन वॉरियर्स को वैक्सीन लगाने से पहले मोबाइल पर एक मैसेज आएगा। मैसेज के बाद वह सेंटर जाएगा। यहां सबसे पहले संबंधित व्यक्ति का वैरिफ़िकेशन होगा। इसके लिए फोटाे आधारित पहचान पत्र दिखाना होगा। वैरिफ़िकेशन के बाद संबंधित व्यक्ति को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। वैक्सीनेशन सेंटर में तीन अलग-अलग कक्ष होंगे। पहला प्रतिक्षालय, दूसरा वैक्सीनेशन कक्ष और तीसरा ऑब्जरवेशन कक्ष।

जानिए, टीकाकरण के लिए कितने केंद्र बनाए
विकासखंड - केंद्र
महासमुंद शहर - 06
महासमुंद ग्रामीण - 05
बागबाहरा - 06
पिथौरा - 06
बसना - 05
सरायपाली - 05

टास्क फोर्स की बैठक ली गई
टीकाकरण के लिए तैयार टास्क फोर्स की बैठक मंगलवार काे आयोजित की गई। बैठक में कोविड वैक्सीनेशन की तैयारियाें की समीक्षा की गई। बैठक में मॉक ड्रिल के दौरान पाई गई कमियों को दूर करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर डोमन सिंह ने संबंधित अधिकारियों को बताई गई कमियों को तुरंत दूर करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बताया कि 16 जनवरी को 3 सेंटर से वैक्सीनेशन की शुरुआत की जाएगी। इसमें जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरायपाली और पिथौरा शामिल है। वैक्सीनेशन को लेकर सभी अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। यदि किसी को इस संबंध में कोई समस्या हो तो वे टीकाकरण के नोडल अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। बैठक के दौरान एसडीएम सुनील कुमार चन्द्रवंशी, सीएमएचओ डाॅ. एनके मण्डपे, डिप्टी कलेक्टर सीमा ठाकुर, कोविड-19 टीकाकरण नोडल अधिकारी पूजा बंसल सहित सभी विकासखण्ड से एसडीएम एवं बीएमओ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े थे।

40 नए मरीज मिले, 72 ठीक, 1 की मौत
महासमुंद जिले में मंगलवार को 40 कोरोना संक्रमितों की पहचान हुई है। इनमें से 3 को कोविड केयर सेंटर में इलाज के लिए भर्ती किया गया है, जबकि 37 ने होम आइसोलेशन की सुविधा ली है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार जिले में मंगलवार को 72 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। वहीं एक कोरोना संक्रमित की मौत हुई है। महासमुंद जिले में अब तक कुल 8824 कोरोना संक्रमित की पहचान हो चुकी है। इनमें से 8469 पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं 128 कोरोना संक्रमित की मौत अब तक हो चुकी है। जिले में एक्टिव केस की संख्या 227 है। मेडिकल बुलेटिन के अनुसार मंगलवार को महासमुंद ब्लॉक में 19, बागबाहरा में 5, पिथौरा में 9, बसना में 4 और सरायपाली विकासखंड में 3 संक्रमित की पहचान हुई है। जिले में मंगलवार को 641 सैंपल लेकर जांच किया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser