पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महासमुंद की महिलाओं का टैलेंट:कोरोनाकाल में हाइजीनिक हैंडमेड चॉकलेट, चख सकेंगे सिर्फ 3 रुपये में

महासमुंदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दीवाली पर्व को देखते हुए गोबर के दीये बनाने के बाद अब महिला समूह बना रहा है चॉकलेट व ग्रीटिंग कार्ड

गोबर से बने दीये के बाद अब जिले में चॉकलेट और ग्रीटिंग कार्ड भी तैयार किया जा रहा है। महिला समूह चॉकलेट के साथ ही ग्रीटिंग कार्ड तैयार कर रही है, ताकि दीवाली और भाई दूज जैसे पर्व पर लोगों को होममेड चॉकलेट और ग्रीटिंग कार्ड उपलब्ध कराया जा सके। महिला समूहों ने इसकी तैयारी शुरू कर ली है। तैयार किए जा रहे इस उत्पाद को बेहतर प्रतिसाद मिलने के कारण समूह की महिलाएं उत्साहित भी हैं। बसना ब्लॉक के ग्राम सिंघनपुर की गणेश महिला समूह बिहान संस्था से जुड़कर चॉकलेट बना रही हैं।

स्वच्छता का ध्यान: हैंडमेड चॉकलेट, पूरी तरह से हाइजीनिक, कीमत भी कम
निदान सेवा परिषद के सुरेश शुक्ला ने बताया कि चॉकलेट पूरी तरह से हाईजीनिक है। महिला समूह की सदस्य रुखमणी निषाद, जयंती, प्रियंका, सतिका, खीराे बाई, फूलकुंंवर, सत्यवती और लक्ष्मी ने बताया कि कोविड-19 को देखते हुए पूरी तरह से सुरक्षा मापदंडों को ध्यान में रखते हुए निर्माण कार्य किया जा रहा है। यही नहीं इसकी कीमत भी काफी कम है। अन्य ब्रांड के चॉकलेट जहां 5 रुपए में मिलते हैं, वहीं हैंडमेड चॉकलेट का स्वाद केवल 3 रुपए में चखा जा सकता है।

धान से बनी आकर्षक ग्रीटिंग कार्ड भी तैयार
दीवाली के साथ ही भाईदूज पर्व को देखते हुए महिला समूह धान से बनी हुई ग्रीटिंग कार्ड भी तैयार कर रही है। ग्रीटिंग कार्ड भाईदूज पर्व के लिए तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा सामान्य दिनों के लिए भी कार्ड तैयार किया जा रहा है। यही नहीं महिला समूह की ओर से दीवाली को देखते हुए मिट‌्टी के दीये, गोबर से बने दीये, हस्तशिल्प का निर्माण भी किया जा रहा है। इसके अलावा गोबर से निर्मित उत्पाद जैसे दीया, शुभ-लाभ, ओम, स्वास्तिक, गौरी गणेश, पंचगव्य मिश्रित कंडा, गणेश लक्ष्मी की मूर्ति, कलश, अगरबत्ती, तोरण तैयार कर रही है। इसे पर्यावरण संरक्षण और महिला समूहों को रोजगार से जोड़ने के दिशा में कारगर साबित माना जा रहा है।

होम मेड चॉकलेट और ग्रीटिंग के लिए यहां करें संपर्क
1. निदान सेवा परिषद, महासमुंद – 9644097709
2. हर्बल हाईजीन बिजनेस पार्क, तुमगांव - 9770897709
3. गणेश महिला समूह, बसना - 9302382036

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें