पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसानों का दर्द:धान नहीं बेचा तो कर्ज में डूब जाएंगे, इससे अच्छा है फांसी दे दो... रस्सी लेकर परिवार सहित किसान पहुंचे कलेक्टोरेट

महासमुंद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वन अधिकार पट्‌टाधारी किसानों का नहीं हुआ पंजीयन, परिवार सहित किया कलेक्टोरेट का घेराव

बागबाहरा क्षेत्र के वन अधिकार पट्‌टाधारी किसानों ने शुक्रवार को परिवार सहित कलेक्टोरेट परिसर का घेराव किया। इस दौरान किसान करीब 2.30 घंटे तक कलेक्टोरेट परिसर के मेन गेट पर बैठे रहे और जमकर नारेबाजी की। किसानों ने कहा कि धान नहीं बेच पाएंगे तो कर्ज में डूब जाएंगे। इससे अच्छा है हमें परिवार सहित फांसी दे दो। मौके पर एसडीएम महासमुंद सुनील कुमार चंद्रवंशी और डिप्टी कलेक्टर पूजा बंसल पहुंचे, पर किसान लिखित आश्वासन देने को लेकर अड़े रहे। एडिशनल कलेक्टर जोगेंद्र नायक ने बताया कि धान खरीदी में 31 जनवरी तक समय है। हर किसान का धान खरीदा जाएगा। उन्होंने 7 दिन के भीतर किसानों की समस्या का समाधान करने का आश्वासन दिया, जिसके बाद किसान मान गए और अांदोलन समाप्त किया। धरने में सांसद चुन्नीलाल साहू, भाजपा जिलाध्यक्ष रूपकुमारी चौधरी, पूर्व विधायक डॉ विमल चोपड़ा, बागबाहरा जनपद अध्यक्ष स्मिता हितेश चंद्राकर, भाजपा जिलाउपाध्यक्ष योगेश्वर राजू सिन्हा, जिला पंचायत सदस्य जागेश्वर जुगनू चंद्राकर सहित अन्य मौजूद थे।

क्या है मामला और कब-कब, क्या-क्या हुआ
समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के पहले किसानों का पंजीयन किया जा रहा था। इसी दौरान वन अधिकार पट्‌टाधारी किसानों का नाम काट दिया गया था। 10 नवंबर को जनपद अध्यक्ष स्मिता हितेश चंद्राकर के साथ किसान कलेक्टोरेट पहुंचे और मामले से प्रशासन को अवगत कराया। इसके बाद किसानों का नाम जुड़ना शुरू हुआ। लेकिन बागबाहरा अंचल के ही करीब 300 किसानों का नाम तकनीकी परेशानी और अंतिम तिथि को सॉफ्टवेयर का सर्वर डाउन होने के कारण नहीं जुड़ पाया।

जानिए, क्यों परेशान हैं किसान.....
1. 1.95 हेक्टेयर का नहीं हुआ पंजीयन : जीवनगढ़ निवासी चमारिन ध्रुव ने बताया कि 1.95 हेक्टेयर का पंजीयन नहीं हुआ है। 40 हजार कर्ज लिया है, धान नहीं बिकेगा, तो कर्ज में डूब जाऊंगी।
2. जमीन बेचना पड़ जाएगा
बैहाडीह निवासी खगेश्वर गोड़ ने बताया कि धान नहीं बिकेगा तो मुझे जमीन बेचना पड़ जाएगा। क्योंकि मैंने फसल के लिए समिति से 40 हजार रुपए कर्ज लिया है।
3. हर साल बेचते आ रहे धान
जोगीडीपा निवासी मिलेश्वर साहू ने बताया कि इस साल जबरन परेशान किया जा रहा है।

टेंट लगवा दो और भोजन करा दो...
किसानों को समझाने के पहुंचे एसडीएम और सांसद के बीच जमकर नोक-झोंक हुई। किसानों को जानकारी देते हुए एसडीएम ने कहा कि पहले भी 80 से 100 किसान पंजीयन से छूट गए थे, जिनका आवेदन उच्च कार्यालय को भेज दिया गया है। आप सभी भी आवेदन दे दीजिए, पात्रता के आधार पर पंजीयन हो जाएगा। इतना सुनते ही किसान और सांसद भड़क गए। सांसद ने कहा कि आप बताइए कि कौन से किसान पात्रताधारी हैं और कौन से नहीं? ये किसान कई वर्षों से उसी रकबे का धान बेचते आ रहे हैं और आज ये अपात्र हो गए? सांसद यही नहीं रूके उन्होंने एसडीएम से यहां तक कह दिया कि तुम कैम्ब्रिज और ऑक्सफोर्ड से पढ़कर आए हो, इसलिए ऐसी बातें कर रहे हो। उन्होंने कहा कि ये बताओ कितने दिन में किसानों का पंजीयन होगा? एसडीएम ने कहा-ये नहीं बता सकता साहब। इतना सुनकर सांसद और किसानों ने कहा- तो फिर यहीं टेंट लगवा दो और हम सभी के लिए भोजन की व्यवस्था करवा दो, अब सभी किसान यहीं रहेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser