पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आसमान हुआ साफ:3 दिन में 9 डिग्री गिरा पारा, 2 दिन बाद फिर बदल सकता है मौसम

महासमुंद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • समुद्री चक्रवात के कारण हो सकती है बौछार, बादलों के छंटते ही न्यूनतम पारा 11 डिग्री पर पहुंच गया

मौसम साफ होते ही ठंड ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। बादलों के छंटते ही न्यूनतम पारा 11 डिग्री पर पहुंच गया है। उत्तर की बर्फीली हवाएं चलने के कारण दिन में तापमान में भी गिरावट होने के साथ ठंड में और भी वृद्धि होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। वहीं पिछले तीन दिन की बात की जाए ताे न्यूनतम तापमान में 9 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार 14 नवंबर के बाद से उत्तर की बर्फीली हवाएं तीन दिन ही प्रभाव दिखा पाई थी कि बंगाल की खाड़ी में निर्मित अवदाब के प्रभाव से चक्रवात सक्रिय हो गया तथा उत्तर भारत में छाए बादलों ने ठंडी हवाओं का प्रवाह अवरुद्घ कर दिया था। यही नहीं चक्रवात के कमजोर होने के बाद उत्तर भारत में पछुआ विक्षोभ सक्रिय हो गया। हाल में उत्तर भारत में विक्षोभ एवं दक्षिण भारत में सक्रिय चक्रवात के कारण 11 दिनों तक ठंड से राहत रही। इस दौरान लगातार तीन दिनों तक बेमौसम वर्षा हुई। रविवार को बादलों के साफ होते ही फिर से ठंड ने बढ़ गई है। उत्तर से बर्फीली हवाएं पहुंचने से शहर का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से गिरकर 11 डिग्री तक पहुंच गया है।
लोग ले रहे अलावा का सहारा : मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में उत्तर की बर्फीली हवाओं के प्रभाव से पारा में गिरावट होने के साथ ही ठंड बढ़ने है। वहीं ठंड और बढ़ने की संभावना व्यक्त कर रहे हैं। ठंड बढ़ने के कारण मैदानी क्षेत्रों में लोग शाम में अलाव ताप रहे हैं। बच्चे भी रात में घर के बाहर अलावा का सहारा ले रहे हैं।

फिर बदलेगा मौसम, 27 को बौछार की संभावना
बंगाल की खाड़ी के अवदाब क्षेत्र विकसित हो रहा है। जिसके 1 दिन बाद चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों ने 24 नवंबर को चक्रवाती तूफान के महाबलीपुरम एवं तमिलनायडु के बीच समुद्रतट से टकराने की संभावना व्यक्त कर रहे हैं। चक्रवात के प्रभाव से 27 नवंबर को बौछार की संभावना है। चक्रवाती तूफान गति के प्रभाव से ठंड के तेवर चार दिन ही रहने की संभावना है। चक्रवाती तूफान कमजोर पड़ने के बाद एक बार फिर ठंड के तेवर शुरू होंगे। नवंबर के अंत एवं दिसंबर की शुरुआत में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser