सूर्य की तपिश / नवतपा से दो दिन पहले पारा 46 पर पहुंचा

Mercury reached 46 two days before Navtapa
X
Mercury reached 46 two days before Navtapa

  • सोमवार से हो रही नवतपा की शुरुआत, 47 डिग्री तक जा सकता है पारा

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

बिरकोनी. मई महीने के मध्य तक राहत देने के बाद अब गर्मी का सितम शुरू हो गया है। गर्मी धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंच रही है। पिछले दो-तीन दिनों से भीषण गर्मी व लू चलते सड़कों में सन्नाटा रहा। 25 मई से नवतपा की शुरुआत हो रही है। शनिवार को नवतपा से दो दिन पहले झुलसाऊ गर्मी व लू के प्रकोप से जनजीवन बुरी तरह क्षेत्र में अस्त-व्यस्त रहा। तापमान 46 डिग्री पर पहुंच गया। लगातार बढ़ रहे तापमान के कारण लोग बेहाल नजर आए। लॉकडाउन के दौरान बाजारों में खरीददारी के लिए जाने वाले लोग सिर व मुंह को ढककर ही बाहर निकल रहे हैं। वहीं लॉक डाउन का पालन के साथ सफर करने वाले राहगीर भी गर्मी से जूझने पर मजबूर हैं।
मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि इस बार नवतपा में सूर्य खूब तपेगा। नवतपा के पूर्व ही सूर्य ने अपना तेवर दिखाना शुरु कर दिया है। पिछले चार-पांच दिनों से तो आसमान से जैसे आग बरस रही है। गर्मी के कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। ज्ञात हो कि इन दिनों कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन लागू है। दूसरी ओर लॉकडाउन में कृषि कार्य में छूट दी गई है। किसान व मजदूर भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं। गर्मी से बचाव के लिए स्कार्फ और कपड़े कोई राहत नहीं दे रहे हैं। 
तेज धूप व लू के चलते किसानी कामकाज चल रहा है। गर्मी की परवाह किए बिना किसान अपनी फसल को कटाई कर खलिहान में इकट्ठा कर रहे हैं। क्षेत्र में बढ़ते गर्मी के प्रकोप को देखते हुए, चिकित्सक भी घुप और लू से बचने के लिए विटामिन डी युक्त ग्लू कोंडी या ओआरएस पीने की सलाह दे रहे हैं, ताकि गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी न हो। पिछले कुछ दिनों से अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई है।
महीने के अंत में पड़ रही तेज गर्मी 
इस साल मार्च, अप्रैल व मई महीने के दूसरे सप्ताह तक तेज धूप व गर्मी का अहसास नहीं हुआ। लॉकडाउन के चलते डेढ़ महीने से वाहनों की आवाजाही बंद थी। अतिआवश्यक वाहनें ही चल रही थी। इसके कारण मौसम साफ था वहीं पर्यावरण में भी काफी हद तक साफ था। अब आवाजाही बढ़ गई है। वहीं मौसम में भी बदलाव आ गए हैं। अब सूर्य भी तपने लगा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना