पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना को हराना है:अब 18 प्लस के वैक्सीनेशन में आएगी तेजी, पर्याप्त डोज आ रही

महासमुंदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुरुवार को 10 और शुक्रवार को मिले 9 हजार कोविशील्ड के डोज, पहले धीमी गति से चल रहा था वैक्सीनेशन

18 से 44 वर्ष वालों का धीमी गति से चल रहे वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने के लिए लगातार 4 दिनों से महासमुंद जिले को बड़ी संख्या में कोविशील्ड की डोज प्रदान की जा रही है। गौरतलब है कि 1 मई से शुरू हुआ वैक्सीनेशन अभियान सीमित टीके की डोज होने की वजह से धीमी गति से चल रहा था। साथ ही मई माह में यह अभियान लगभग पखवाड़े भर के लिए बंद भी रहा है। ऐसे में जून माह में गत मंगलवार से लगातार जिले को 18 प्लस वालों के लिए टीका मिल रहा है। इससे टीकाकरण की रफ्तार में तेजी आएगी और 45 प्लस की तरह ही 18 प्लस में भी जिला प्रदेश में अपना स्थान बनाएगा।

मंगलवार को जिले को मिले 7 हजार डोज
गत मंगलवार को राज्य से जिले को 7 हजार कोविशील्ड का डोज मिला था। बुधवार को भी 6 हजार कोविशील्ड का टीका मिला। राज्य ने जिले को आदेश दिया कि वे 5 हजार डोज गरियाबंध व 5 हजार डोज दुर्ग जिले से लें, जिसे गुरुवार को ही जिले के लिए ले आया गया। शुक्रवार को भी राज्य ने 18 प्लस के टीकाकरण के लिए 9 हजार डोज प्रदान किया। मिली जानकारी के अनुसार जिले में शुक्रवार के टीकाकरण के बाद 17 से 18 हजार कोविशील्ड डोज का स्टॉक बचेगा।

लगातार अधिक केंद्रों पर हो रहा टीकाकरण
बता दें कि मंगलवार से ही जिले के अधिक से अधिक टीकाकरण सेंटर में 18 प्लस के लिए वैक्सीन प्रदान की जा रही है। इनकी संख्या 80, 100 व 125 के आसपास रखी जा रही है, जिससे अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाया जा सके। बता दें कि अभी भी इस वर्ग के लोगों को टीका एप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना पड़ रहा है। हालांकि रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाने वाले लोगों का ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन के साथ ही रजिस्ट्रेशन के लिए गाइडेंस भी दिया जा रहा है।

3644 को लगा टीका
शुक्रवार को जिले में 80 सेंटर्स पर टीकाकरण अभियान चलाया गया। इन सेंटर्स में शाम 5 बजे तक कुल 3644 लोगों को टीका लगाया गया। जिले में टीके की जीरो वेस्टिंग के उद्देश्य को लेकर 10 लोगों की उपस्थिति में ही टीके का वायल खोला जा रहा है। इसके लिए सेंटर में पहुंचने वाले प्रत्येक लाभार्थी को नाम, नंबर व पता के साथ रजिस्ट्रेशन स्टेटस नोट किया जा रहा है, जब रजिस्ट्रेशन में 10 लोग पूरे हो जाते हैं, तो लोगों को फोन व अन्य माध्यमों से संपर्क कर सेंटर बुलाया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...