पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विश्व स्वास्थ्य दिवस विशेष:अब जिला अस्पताल में ही शुरू हुई गर्भाशय के इलाज की सुविधा

महासमुंद13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हिस्ट्रेकटमी के इलाज के लिए नहीं जाना होगा रायपुर, 2 मरीजों के सफल मेजर ऑपरेशन हो चुके

नए जिला अस्पताल भवन का लोकार्पण जुलाई 2005 में हुआ था, जिसके बाद से लेकर अब तक कई एडवांस ट्रीटमेंट की सुविधाएं जिले के लोगों को मिल रही है। लेकिन लोकार्पण के लगभग 15 साल बाद जिले की महिलाओं को हिस्ट्रेकटमी इलाज के लिए अब राजधानी व अन्य बड़ी शहरों के अस्पतालों के चक्कर लगाने से निजात मिली।

जिला अस्पताल में हाल ही में हिस्ट्रेकटमी की सुविधा शुरू की गई है। अब तक यहां 2 मरीजों के मेजर ऑपरेशन कर गर्भाशय निकाला गया है। इससे पहले तक जिले की महिलाएं राजधानी जाने के लिए ही मजबूर थी। जिला अस्पताल की हिस्ट्रेकटमी एक्सपर्ट डॉ. गरिमा सतपथी बताती हैं कि यह समस्या वर्तमान समय में बहुत कॉमन हो गई है। 100 में से 10 महिलाओं को इस समस्या का सामना करना होता है, जिसमें मुख्यत: 35 से 45 आयु वर्ग की महिलाएं ही होती हैं।

इसमें गर्भाशय का आकार बहुत बड़ा हो जाता है, जिसके कारण एक्सेस ब्लीडिंग, यूरीन व मोशन में समस्याएं आती हैं। कई केसेस में यह धीरे-धीरे होता है तो कई में बहुत तेजी से बढ़ता है, जो आगे जाकर कैंसर का स्वरूप भी ले लेता है। अस्पताल में हाल ही में कई महिलाओं का उपचार किया गया है, जिसमें से 2 मेजर केसेस के ऑपरेशन भी किए गए हैं।

बेसिक सुविधाओं के साथ हुआ था शुरू
जिला स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनके मंडपे कहते हैं कि इस अस्पताल की शुरुआत बहुत ही बेसिक सुविधाओं के साथ हुआ था, जहां 5-6 चिकित्सक ही सेवाएं देते थे। उस समय में किसी भी प्रकार की एडवांस चिकित्सा तकनीक यहां पर नहीं थी, लेकिन अब कई एडवांस सुविधाएं यहां हैं। वर्तमान समय में 5 स्पेशलिस्ट के साथ कुल 21 चिकित्सक अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

आगामी समय में यह मिलेंगी सुविधाएं
जिला अस्पताल में फैमिली प्लानिंग वार्ड, ट्रू-नॉट लैब व बुजुर्गों के लिए विशेष वार्ड का निर्माण किया जाना है। हालांकि यह कार्य पहले से ही प्रस्तावित हैं, लेकिन कोरोना महामारी व अन्य कारणों के कारण इसका कार्य अभी तक अटका पड़ा है। इसके साथ ही अन्य चिकित्सकीय मशीनें भी यहां लगाई जाएंगी, जो एडवांस व सुविधाजनक होगी।

जानिए, ये सुविधाएं हैं जिला अस्पताल में
जिला अस्पताल में एडवांस डिजिटल एक्स-रे मशीन, 3 डायलिसिस सेंटर, कुपोषित बच्चों के लिए एनआरसी, एसएनसीयू(स्पेशल न्यू बोर्न केयर यूनिट, एडवांस सोनोग्राफी, एडवांस डेंटल फेसिलिटी, टेलीमेडिसिन ट्रीटमेंट सिस्टम के साथ कुछ साल पहले ही 9 वेंटिलेटर , सेंट्रल ऑक्सीजन प्लांट व अन्य सुविधाएं हैं। यह सभी सुविधाएं लोकार्पण के बहुत सालों बाद धीरे-धीरे करके जिला अस्पताल को मिला है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें