पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:माता कर्मा कॉलेज में ऑनलाइन क्लासेस शुरू

महासमुंदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महासमुंद जिले के एकमात्र शासकीय माता कर्मा कन्या महाविद्यालय में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है। कोविड-19 के कारण संपूर्ण शिक्षण व्यवस्था जहां बुरी तरह प्रभावित हुई है, वहीं इन चुनौतियों के बीच नवाचार के अवसर भी निर्मित हुए हैं। बच्चों को पढ़ाई में परेशानी न हो इसके लिए महाविद्यालय के प्राचार्य ने स्वयं बीड़ा उठाते हुए 6 अक्टूबर से बीकॉम प्रथम वर्ष की छात्राओं को ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे है। पढ़ाई को लेकर छात्राएं भी उत्साहित दिख रही हैं और लगातार छात्राएं ऑनलाइन क्लास में जुड़ रही हैं। बता दें कि अभी तक महाविद्यालयों में प्रथम वर्ष के कक्षा में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है।

लेक्चर के वीडियो किए जा रहे अपलाेड
अध्यापन की शुरुआत वाणिज्य संकाय के वरिष्ठ प्राध्यापक एवं प्राचार्य डॉ. रमेश देवांगन ने बीकॉम भाग- 1 के नवप्रवेशित छात्राओं के लिए ऑनलाइन अध्यापन कराना प्रारंभ किया है। उन्होंने ने बताया कि इसके लिए उन्होंने बीकॉम प्रथम वर्ष की छात्राओं की सोशल मीडिया पर ऐप के जरिए एक ग्रुप बनाया है, जिसमें वे रोजाना ऑनलाइन कक्षा में शामिल होने वाले बच्चाें के लिए लेक्चर के वीडियाे भेज रहे हैं।

नियमित कक्षा शुरू करने पालकों से मांगे सुझाव
सचिव, उच्च शिक्षा विभाग के द्वारा गत दिनों प्राचार्यों, कुलपति एवं कुलसचिव के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में 1 नवंबर से ऑनलाइन की कक्षाएं प्रारंभ करने के लिए निर्देशित किया गया है। नियमित रूप से कक्षा प्रारंभ करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने स्वयं छात्रों, पालकों शिक्षकों, प्राचार्य आदि से वास्तविक कक्षा लगाने के लिए चार प्रस्तावित तिथियों में 1 नवंबर, 20 नवंबर, 1 दिसंबर एवं 15 दिसंबर के लिए सुझाव आमंत्रित किए हैं।

चल रही वार्षिक परीक्षा, प्रवेश भी शुरू
प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया अभी भी चल रही है। सातवां मौका मिलने के बाद भी कई महाविद्यालयों में सींटे अभी भी खाली है। इसके साथ ही ग्रेजुएशन से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक की परीक्षा संचालित हो रही है। बच्चे घर बैठे असाइनमेंट बनाकर महाविद्यालयों में जमा कर रहे हैं। जिसके कारण महाविद्यालयों में नव प्रवेशित बच्चों की पढ़ाई शुरु नहीं हो पाई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें