राहतभरी खबर / कोटा से लौटी छात्राएं, उनके परिजन और मुंबई से लौटे मजदूरों की रिपोर्ट निगेटिव

Report of girls returning from Kota, their family members and laborers returned from Mumbai
X
Report of girls returning from Kota, their family members and laborers returned from Mumbai

  • शनिवार को जिलेभर से 20 लोगों का सैंपल भेजा, रैपिड किट से 50 की जांच रिपोर्ट निगेटिव

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

महासमुंद. जिलेवासियों के लिए राहतभरी खबर है। कोटा से लौटी छात्राएं जो राजिम की कोरोना पॉजिटिव छात्रा के संपर्क में आई थीं, उनकी रिपोर्ट निगेटिव है। साथ ही उनके परिजनों की रिपोर्ट भी निगेटिव आई है। इसी तरह तीन दिन पहले रायगढ़ के पॉजिटिव मजदूर के संपर्क में आने वाले मुंबई से लौटे श्रमिकों की रिपोर्ट भी निगेटिव आई है। इधर, शनिवार को 20 मजदूरों का आरटीपीसीआर सैंपल लेकर एम्स भेजा गया। वहीं 50 लोगों की रैपिड किट से जांच की गई, जो निगेटिव रही।
दरअसल, 17 मई को राजिम में कोटा से लौटी छात्रा कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी, जिसके बाद जिले की 3 छात्राओं और 2 परिजनों का सैंपल लेकर 18 मई को जांच के लिए एम्स रायपुर भेजा गया था। इसी तरह तीन दिन पहले ही बसना ब्लॉक से 6 संदिग्ध मजदूरों के स्वॉब का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था, जो मुंबई से लौटे थे। ये सभी मजदूर रायगढ़ में पॉजिटिव आए मजदूर के संपर्क में थे। इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली है। कोरोना वायरस के नोडल अफसर डॉ अनिरूद्ध कसार ने बताया कि कोटा से लौटी छात्राओं और उनके परिजनों को 28 दिन की क्वारेंटाइन अवधि पूरी करनी होगी। इसमें किसी तरह की लापरवाही न करें। 
स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट, कहा-पहले से ज्यादा सतर्क रहें 
इधर, प्रदेशभर में प्रवासी मजदूरों के कोरोना पॉजिटिव आने के आंकड़ों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एसपी वारे ने विभागीय कर्मचारियों सहित नागरिकों से और भी ज्यादा सावधान रहने की अपील की है। कोरोना वायरस नियंत्रण एवं रोकथाम दल के डिस्ट्रिक्ट सर्विलेंस अधिकारी डाॅ छत्रपाल चंद्राकर और जिला कार्यक्रम प्रबंधक संदीप ताम्रकार ने बताया कि प्रवासी मजदूरों की जांच में देर न हो इसके लिए रैपिड टेस्ट किट का भी प्रयोग बढ़ा दिया गया है। 22 मई तक की स्थिति में जिले में आरडी किट से 1800 मजदूरों की जांच की जा चुकी है, जो निगेटिव थे। वहीं, अब तक 11261 संदिग्ध यात्रियों को क्वारेंटाइन पर रखा गया है। इनमें से 650 के स्वॉब का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है। इनमें से 75 फीसदी नमूने निगेटिव हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना