पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:दसवीं-बाहरवीं की परीक्षा से वंचित होने वाले छात्रों को मिला एक मौका

महासमुंद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पांच फरवरी तक विलंब शुल्क के साथ भर सकते हैं फाॅर्म

दसवीं व बारहवीं की परीक्षा देने वाले ऐसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने ने समय रहते परीक्षा फीस व फार्म भरा है, उसके लिए राहत भरी खबर है । माध्यमिक शिक्षा मंडल ने ऐसे छात्रों को एक बार फिर मौका दे रही है, जो तक किसी न किसी कारण से परीक्षा फार्म नहीं भर पाए हैं । वे अब विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फार्म भर सकते हैं। महासमुंद विकासखंड की बात करें तो 500 से अधिक छात्र-छात्राएं ऐसे है, जिन्होंने पूर्व में परीक्षा फार्म नहीं भरा था । इसी प्रकार जिलेभर में कई ऐसे छात्र-छात्राएं है, जिन्होंने फार्म नहीं भरा है।
विकासखंड शिक्षा अधिकारी एस चंद्रसेन ने बताया कि जिलेभर में 500 से अधिक छात्र-छात्राएं ऐसे है, जिन्होंने परीक्षा फार्म नहीं भरा है । स्कूल की ओर से लगातार पालकों से मिलकर सूचना दी गई थी, इसके बावजूद पालकों व बच्चों ने ध्यान नहीं दिया । अब फिर से विलंब शुल्क के साथ पांच फरवरी तक फार्म भरने का मौका मिला है । शिक्षकों के द्वारा फिर से पालकों के घर पहुंचकर या फिर फोन के माध्यम से फार्म भरने की सूचना दी जा रही है । गौरतलब हो कि 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा के लिए फार्म भरने तीसरी बार तिथि में बढ़ोतरी की गई है । पिछली बार 15 जनवरी अंतिम तिथि निर्धारित थी । बताया जा रहा है कि फॉर्म भरने से वंचित कई विद्यार्थी के पालकों ने माशिम दफ्तर पहुंचकर अंतिम अवसर देने का आग्रह किया । दबाव के बाद छात्रहित में फार्म भरने के लिए आखिरी बार पोर्टल खोलने का निर्णय लिया गया । एक फरवरी से पांच फरवरी तक एक हजार रुपए विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फार्म भर सकते हैं । इसके बार तिथि में बढ़ोतरी नहीं होगी ।
25 हजार बच्चे होंगे बोर्ड परीक्षा में शामिल : इस साल दसवीं व बारहवीं बोर्ड की परीक्षा जिलेभर से 25 हजार बच्चे शामिल होने की संभावना है । हालांकि अभी आकड़ा जिला शिक्षा अधिकारी के पास नहीं पहुंचा है, लेकिन पिछले साल के आकड़ों को संभावित माना जा रहा है । कोरोना काल की वजह से इस बार प्रवेश व परीक्षा में शामिल होने का फाइनल आकड़ा एकत्रित नहीं हो पाया है ।
जिला शिक्षा अधिकारी रार्बट मिंज का कहना है कि कोरोना की वजह से स्कूल बंद है । परीक्षा फार्म स्कूलों में भरा गया है, लेकिन कोरोना की वजह से आकड़ा एकत्रित नहीं हो पाया है । संभवतः पिछले साल का आकड़ा इस साल रहेगा ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें