पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दुविधा:गणेश स्थापना पर संशय, अब तक मूर्तिकाराें को नहीं मिला कोई ऑर्डर

महासमुंदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो महीने पहले से मूर्तिकारों को मिलने लगता था ऑर्डर, इस बार नुकसान तय

कोरोना काल में इस बार गणपति विराजेंग या नहीं इस पर संशय बरकार है। इसके चलते मूर्तिकार भी दुविधा में है कि वे मूर्ति बनाए या नहीं, क्योंकि अभी तक मूर्तिकारों के पास गणपति की मूर्ति बनाने के लिए एक भी आर्डर नहीं आया है। वे आर्डर का इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि बिना आर्डर के यदि मूर्ति बनाते है, तो उन्हें नुकसान झेलना पड़ सकता है। 
इन दिनों मूर्तिकार केवल घरों में विराजित होने वाली छोटी-छोटी मूर्तियां बनाने में व्यस्त है। उन्हें मालूम है, कि यदि कोरोना का संकट भी रहेगा तो, लोग घरों में छोटी मूर्ति जरूर विराजित करेंगे। जिसके चलते वे छोटी मूर्ति बना रहे हैं। ज्ञात हो कि कोरोना संकट काल के चलते इस वर्ष त्यौहारों का उत्साव फीका पड़ गया है। अब सावन भी लगने वाला है। सावन महीने से ही त्यौहारों का सिलसिल शुरू हो जाता है, लेकिन आने वाले दिनों में भी कोरोना का ग्रहण लगा रहेगा। जिसक कारण लोगों में निराशा है। सावन में जहां कावर यात्रा की धूम और शिव मंदिरों में महादेव के जयकारे गूंज रहती थी, इस बार वह गूंज फीकी रहेगी, क्योंकि केंद्र सरकार ने 31 जुलाई तक सार्वजनिक धार्मिक कार्यक्रमों में रोक लगा दी है। जिस पर रोक की अवधि बढ़ रही है, इससे लग रहा है कि सितंबर महीने तक रोक लग सकती है।  
रोजी रोटी की संकट से बचने बना रहे छोटी मूर्तियां  
मूर्तिकार राजेश चक्रधारी व राजेश प्रजापति ने बताया कि कोरोना काल के कारण अभी तक एक भी बड़ी मूर्ति का आर्डर नहीं आया है, जबकि जनवरी महीने से इसकी मूर्ति बनाने की तैयारी के लिए सामान खरीद लिया गया है। उन्होंने बताया कि इस बार आर्थिक स्थिति से जूझना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि   गणेश की मूर्तियों से मिलने वाला आय ही प्रमुख साधन है। इससे ही जीवन यापन चलता है। उन्होंने बताया कि अभी तक 40 से 50 मूर्तियांें का ढांचा बन जाता था, लेकिन इस बार एक भी बड़ी मूर्तियों का निर्माण नहीं हुआ है। केवल छोटी मूर्तियों का निर्माण कर रहे हैं। इसे भी रायपुर, दुर्ग व भिलाई के व्यापारी खरीदने आएंगे या नहीं इसका भी अभी तक पता नहीं है। इस बार केवल छोटी मूर्तियों को बेचेंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें