पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पालिका ने राहत दी:करदाताओं को अधिभार से बचने राहत, 30 तक कर सकते हैं भुगतान

महासमुंद6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

करदाताओं को अधिभार से बचने के लिए पालिका ने राहत दी है, लेकिन ये राहत केवल संपत्तिकर व समेकित कर के लिए ही होगा। शेष कर का भुगतान करने के लिए करदाताओं को 10% अधिभार देकर भुगतान करना होगा। संपत्ति व समेकितकर के लिए पालिका ने 30 अप्रैल तक भुगतान करने की छूट दी है। बताया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के कारण नगरीय निकाय प्रशासन ने जनता को यह छूट दी है।

पिछले साल भी चार महीने की छूट टैक्स पटाने के लिए नगरीय प्रशासन ने दी थी। इस बार केवल संपत्ति व समेकितकर पटाने के लिए ही छूट दी है। पालिका ने पिछले वित्तीय वर्ष में 228.60 लाख रुपए की वसूली की है। दस महीने में कर्मचारियों ने घर-घर जाकर टैक्स वसूले है । इस साल 71% वसूली पालिका ने की है। पालिका के राजस्व अधिकारी देवकुमार निर्मलकर ने बताया कि नगरीय प्रशासन की ओर से 6 अप्रैल को आदेश जारी हुआ है कि कोरोना वायरस को देखते हुए संपत्ति व समेकित कर तिथि बढ़ा दी है, जो अभी तक टैक्स का भुगतान नहीं किए है, वे पालिका में आकर 30 अप्रैल तक कर सकते हैं। समय सीमा के अंदर यदि भुगतान नहीं होगा, तो 10% अधिभार के साथ भुगतान करना होगा।

बकाया भुगतान भी शेष, वसूली के लिए छूट रहा पसीना
हर साल यह राशि बढ़ जाती है। वसूली नहीं होने के कारण इसका खामियाजा शहर की जनता को भुगतना पड़ता है। वहीं कर्मचारियों को भी समय पर वेतन नहीं मिलता है। इस साल 193.40 लाख रुपए बकाया राशि की वसूली कर्मचारियों को करनी थी, लेकिन 65.37 लाख रुपए ही वसूली कर पाए बकाया राशि की वसूली करने में पालिका के कर्मचारी रूचि नहीं दिखा रहे हैं।

320.55 लाख रुपए की वसूली का लक्ष्य
वित्तीय वर्ष 2020-21 में पालिका ने 228.60 लाख रुपए की वसूली कर ली है । 320.55 लाख रुपए की वसूली का लक्ष्य था । शत प्रतिशत वसूली करने में पालिका हर साल पीछे रह जाती है । पिछले साल भी 72 प्रतिशत ही वसूली पालिका ने की थी । इस साल भी पालिका 71 प्रतिशत की वसूली की है । 31 अप्रैल तक पालिका को नगरीय प्रशासन से समय और मिल गया है, ताकि टैक्स की वसूली शत प्रतिशत कर ले।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें