भ्रष्टाचार / मिल संचालक ने की धान के तौल में गड़बड़ी

The mill operator disturbed the paddy weights
X
The mill operator disturbed the paddy weights

  • किसानों की नाराजगी के बाद सामने आया मामला, होगी कार्रवाई

दैनिक भास्कर

May 26, 2020, 05:00 AM IST

महासमुंद. बंसुला के एक राइस मिल संचालक द्वारा धान के तौल में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। विनायक राइस मिल में संचालक की अनुमति से मुंशी द्वारा किसान के प्रत्येक ट्रैक्टर से 4 से 5 क्विंटल धान फर्जी तरीके से अधिक लिया जा रहा था। इसकी पुष्टि स्वयं अब्दुल वाहिद दयाला उप निरीक्षक उपज कृषि मंडी बसना ने की है। 
ग्राम बंसुला विनायक राइस मिल के संचालक किसानों का धान तौल के समय धर्मकांटा के पास आकर लोहे का एक स्केल में रखकर खड़ा हो जाता था। स्केल पर पैर रखते ही धान के वजन में 3 से 4 क्विंटल वजन कम हो जाता था। कई किसानों का धान धर्मकांटा में तौला गया, जिसमें 4 से 5 क्विंटल धान कम पाया गया। 
राइस मिल के खिलाफ होगी कार्रवाई
नाप तौल विभाग के अधिकारी महेंद्र ने बताया कि मिल संचालक का धर्मकांटा पंजीकृत नहीं है और न ही सत्यापित है। उक्त धर्मकांटा से धान तौल किया जाना प्रथम दृष्टया गलत है। विनायक राइस मिल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उप निरीक्षक कृषि उपज मंडी बसना अब्दुल वाहिद दयाला ने बताया कि किसानों का बयान लिया गया है। किसानों ने धर्म कांटे के पास जो एक लोहे का स्केल दिखाया उसमें वजन का डिफरेंस आया है। जांच कर उच्च अधिकारियों को इसकी सूचना दूंगा।
तौल के समय लोहे की पट्टी में हो जाते थे खड़े
बंसुला निवासी नंद कुमार साव पिता जगत राम साव ने 177 पैकेट धान 18 मई को बंसुला के विनायक राइस मिल में बेचा था। इस दिन वह तौल से संतुष्ट नहीं था इसलिए 22 मई को आकर फर्म विनायक राइस मिल बंसुला में धर्मकांटा को देख रहा था। जहां उसको शक हुआ कि तौल में तो कुछ गड़बड़ी है। नंद कुमार ने बताया कि विनायक राइस मिल के मालिक बंटू अग्रवाल व रिंकू अग्रवाल बारी- बारी प्रत्येक तौल के समय धर्मकांटा के पास खड़े रहते हैं। उसने बताया कि धर्मकांटा पर धान की तौल होती है, वहां पर एक लोहे की पट्टी में खड़े हो जाते हैं, जिसमें 2 से 3 क्विंटल धान तौल में कम जाता है। किसान गजेंद्र साहू ने भी बताया कि 95 क्विंटल धान बेचने को लाया था,  लेकिन उनका धान कम निकला। उन्होंने भी बताया कि एक लोहे जैसा स्केल धर्मकांटा के पास रखकर उसमें राइस मिल का मालिक खड़ा हो जाता है, जिससे 4 से 5 क्विंटल धान तौल में कम आता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना