प्रशासन द्वारा गाइडलाइन जारी:35 फीट के रावण पुतले का दहन आज आने वालों का नाम पता भी दर्ज होगा

महासमुंद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विजयादशमी का पर्व बागबाहरा रोड स्थित पं. जयलाल प्रसाद शर्मा दशहरा मैदान सहित जिले के अन्य जगहों पर हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। इस बार पर्व को लेकर प्रशासन ने बंदिशें रखी है, लेकिन उत्साह में कमी नहीं होगी। सभी जगह प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन 19 बिंदुओं के अनुसार मनाया जाएगा। पर्व को लेकर तैयारियां पूरी हो गई है। दशहरा मैदान में प्रतिवर्ष की भांति इस साल भी नगर पालिका महासमुंद के सहयोग से मनाया जाएगा।

इधर, मंचन को लेकर दिशा नाट्य मंच व छग सिने कलाकार ने तैयारियां पूरी कर ली है। आज दशहरा मैदान में ये कलाकार मंचन करेंगे। इधर, आयोजन समिति मैदान में आए लोगों के नाम, पता, मोबाइल नंबर रजिस्टर में दर्ज करेगी, ताकि कोई भी कोरोना संक्रमित हो तो काॅन्टेक्ट ट्रेसिग किया जा सके। मैदान में सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी होगी। इसके साथ ही लोग मास्क लगाकर मैदान में प्रवेश करेंगे। इस बार पर्व मनाने की छूट तो मिली है, लेकिन प्रशासन के नियम भी कड़े हैं। प्रशासन के द्वारा जारी 19 बिंदुओं का पालन आयोजन समिति को करना व कराना होगा।

प्रशासन ने रावण दहन को खुले स्थान पर करने के निर्देश दिए हैं। इस बार 100 मीटर के दायरे में बेरिकेट्स होंगे। आयोजन के दौरान किसी भी प्रकार के ध्वनि विस्तारकयंत्र, डीजे, धुमाल, बैंडपार्टी बजाने की अनुमति नहीं होगी। पुतना दहन में किसी प्रकार की साज-सज्जा व झांकी नहीं होगी। इस साल भी स्थानीय दशहरा मैदान में 35 फीट के रावण का पुतला दहन होगा। इसे ग्राम खैरा के माधव वैष्णव व नटवार लाल वैष्णव के द्वारा तैयार किया जा रहा है। पुतले का निर्माण हो गया है। आज पुतले को अंतिम टच देकर उसे दोपहर को दशहरा मैदान में दहन के लिए लाया जाएगा।

रामलीला के साथ होगी भव्य आतिशबाजी
दशहरा उत्सव समिति बागबाहरा के तत्वावधान में दशहरा पर्व का आयोजन किया जा रहा है। इस बार 25 फीट के रावण का दहन होगा। इसके साथ ही रामलीला के साथ भव्य आतिशबाजी व अत्याधुनिक लाइट की तैयारी की गई है। यहां बच्चों के लिए विशेष व्यवस्था भी की गई है। दशहरा उत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में द्वारिकाधीश यादव होंगे वहीं अध्यक्षता हीरा सेतराम बघेल करेंगी। विषिश्ट अतिथि के रूप में परेश बागबाहरा, प्रीतम दीवान, महेन्द्र चन्द्राकर, स्मिता हितेश चन्द्राकर, भेखलाल साहू, दीपक यादव, अल्का नरेश चन्द्राकर, मोनिका साहू, थान सिंग दीवान, भूपेन्द्र सिंग ठाकुर प्रेम साहू, प्रभु अग्रवाल सहित अन्य उपस्थित रहेंगे। आयोजकों ने बताया कि 19 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा की ओर से माता का जगराता का आयोजन होगा। दुकालू यादव मुख्य रूप से शामिल होंगे। दशहरा उत्सव समिति के अध्यक्ष सिकन्दर सिंह ठाकुर, कार्यवाहक अध्य्क्ष द्वय संजय मालवे, छोटू बघेल, उपाध्यक्ष मयंक मोनू शर्मा, नीरज सोनी, कोषाध्यक्ष दीपक यादव, सचिव नरेन्द्र बग्गा, सह सचिव लितेश परमार समस्त सदस्यों ने कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।

खबरें और भी हैं...