पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सफर शुरु करने की तैयारी:तीनों स्टेशन के बुकिंग काउंटर से मिलने लगे टिकट

महासमुंद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जून से शुरू हो सकती है ट्रेन, महासमुंद, बागबाहरा कोमाखान में बुकिंग

महासमुंद से हाेकर गुजरने वाले वाल्टेयर रूट पर ट्रेनाें का परिचालन जून में शुरू हो सकता है। रेलवे बाेर्ड ने इस संबंध में निर्देश भी जारी किया है। वहीं इसे देखते हुए संबलपुर रेलवे डिवीजन के अधिकांश स्टेशनों पर रिजर्वेशन काउंटर में टिकट की बुकिंग शुरू कर दी गई है। शुक्रवार से जिले के महासमुंद, बागबाहरा अाैर काेमाखान स्टेशन में टिकट बुकिंग शुरू हो गई।
रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक जून महीने से देशभर में ट्रेनाें का परिचालन शुरू करने की तैयारी है, लेकिन पूर्व तट रेलवे जोन के हिस्से में एक भी ट्रेनें नहीं आई है। वहीं एसईसीआर जोन के हिस्से में तीन ट्रेनों आई है। ये तीनों ट्रेनें मुंबई-हावड़ा रूटों पर चलेगी। इसका लाभ जिले के यात्रियों को मिलेगा। टिकट बुकिंग के लिए उन्हें रायपुर जाने की जरूरत नहीं है। वह महासमुंद टिकट काउंटर से आरक्षित टिकट ले सकते हैं। महासमुंद से तीन प्रमुख स्टेशनों के ही अभी आरक्षण बुकिंग काउंटरों को खोलने की अनुमति दी है। इनमें महासमुंद, बागबाहरा व कोमाखान स्टेशन शामिल है। शुक्रवार से यहां टिकट मिलना शुरू हो गया है। 
देश में श्रमिकों के लिए चल रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन के साथ ही रेलवे ने अब देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों के घर वापसी के लिए केंद्र सरकार के निर्देश पर 200 ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। इन ट्रेनों की सूची जारी कर दी गई है। साथ ही यात्रियों के लिए सफर के दौरान गाइड लाइन भी जारी कर दिए हैं। स्पेशल ट्रेनों की टिकटें आईआरसीटीसी की वेबसाइट व मोबाइल एप के माध्यम से भी उपलब्ध है।
पहले दिन सिर्फ 4 ने टिकट लिया
अभी तक केवल चार लोगों ने ही बुकिंग कराया है, जिसमें एक रायपुर से रायगढ़ व एक ही परिवार के तीन लोगों ने नागपुर के लिए टिकट आरक्षित कराया है। आरक्षित टिकट काउंटर के अमोद कुमार ने बताया कि शुक्रवार से काउंटर ओपन हुआ है। दो दिनों में चार लोग ने रिजर्वेशन कराया है। वहीं अभी तक किसी ने भी टिकट केंसिल कराने के लिए काउंटर नहीं आए हैं।
ये ट्रेन जिले से होकर गुजरेंगी
एसईसीआर रूट में केवल तीन से चार ट्रेनें ही चलेंगी। कोरबा जाने के लिए एक भी ट्रेन नहीं है। सभी ट्रेनें हावड़ा--मुंबई रूट में दौड़ेगी। रेलवे बोर्ड की सूची के अनुसार रायगढ़ से गोंदिया तक (जनशताब्दी एक्सप्रेस), वहीं अहमदाबाद-हावड़ा (अहमदाबाद एक्सप्रेस), मुंबई सीएसटी- हावड़ा (मुंबई हावड़ा एक्सप्रेस) शामिल है।
90 मिनट पहले पहुंचना हाेगा स्टेशन
रेलवे मंत्रालय द्वारा जारी गाइड लाइन के अनुसार यात्री को 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना है। एसी, स्लीपर और जरनल बोगियां रहेगी, लेकिन जरनल बोगियाें में भी बर्थ नंबर रहेंगे, जिससे भीड़ न हो। बर्थ फूल होते ही टिकट देना बंद कर दिया जाएगा। यानी जनरल टिकट में भी कंफर्म टिकट में यात्रा कर पाएंगे। इस दौरान भी उन्हें सोशल डिस्टेंसिग का भी पालन करना होगा। किसी भी सामान को छूने पर 
लगातार हाथ सैनिटाइज करते रहना है। साथ ही ग्लव्स भी आवश्यक है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें