पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संचालन की मान्यता:निजी स्कूल की मान्यता बढ़ाने के लिए खरीदनी होगी खाद

महासमुंद4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 300 से अधिक निजी स्कूलों की नहीं हुई है मान्यता वृद्धि

निजी स्कूल संचालकाें काे मान्यता बढ़वानी है ताे उन्हें पहले अपने क्षेत्र के गोठान से न्यूनतम दो किलो का खाद खरीदना होगा और पौधरोपण का संकल्प पत्र देना होगा। इसके बाद ही संचालकाें काे इस शिक्षा सत्र में स्कूल संचालन की मान्यता मिलेगी। अधिक से अधिक पेड़ लगाकर हरियाली रखने के लिए इको हरियाली योजना की शुरूआत की गई है।

अभी तक 100 निजी स्कूल ने 40 क्विंटल खाद गोठान से उठा लिया है। विभाग ने इन्हीं 100 स्कूलों की मान्यता को एक साल के लिए बढ़ा दी है। शेष स्कूलों की मान्यता तभी बढ़ेगी जब वे गोठान से खाद उठाएंगे। बता दें कि निजी स्कूल की मान्यता जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा प्रतिवर्ष रीनुवल किया जाता है, लेकिन इस साल कोरोना संक्रमण के कारण मान्यता निर्धारित समय-सीमा तक नहीं बढ़ाई गई है। जिला शिक्षा अधिकारी राबर्ट मिंज का कहना है कि इको हरियाली योजना के तहत स्कूल में पौधरोपण करने के लिए न्यूनतम 2 किलो खाद स्कूल क्षेत्र के गोठान से खरीदना अनिवार्य है। इसे खरीदने के बाद ही स्कूल की मान्यता आगे बढ़ाई जाएगी। जैसे-जैसे स्कूल द्वारा गोठान से खाद खरीदा जा रहा है, मान्यता की तिथि बढ़ाई जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें