पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फैल रहा कोरोना:कोरोना से फिर दो मौत, इनमें एक 23 वर्षीय युवक, मंगलवार को 85 नए केस मिले

महासमुंद12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंगलवार को जिले में सर्वाधिक 40 मामले महासमुंद ब्लॉक से, इधर शहर में फिर से मिले 19 मरीज, दूसरी ओर 63 मरीज ठीक भी हो गए

जिले में कोरोना का कहर जारी है। मंगलवार को कोरोना से दो लोगों की मौत हो गई। इसमें एक 23 वर्षीय युवक भी शामिल है। वहीं मंगलवार को जिले में कुल 85 नए मामले भी सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दोनों मौतें रायपुर के मेकाहारा में हुई है। इसमें 62 वर्षीय एक वृद्ध और 23 वर्षीय युवक शामिल है। वृद्ध को अनियमित रक्तचाप और मधुमेह की समस्या भी थी, जबकि 23 वर्षीय युवक किडनी रोग से पीड़ित था। सीएमएचओ डॉ एसपी वारे ने बताया कि जिला मुख्यालय निवासी 62 वर्षीय मरीज 8 सितंबर से मेकाहारा, रायपुर में उपचाररत था। सोमवार की रात 10ः00 बजे उसकी मृत्यु हो गई। वे लंबे समय से विभिन्न बीमारियों से पीड़ित थे। मंगलवार को निर्धारित प्रोटोकाॅल के तहत ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डाॅ. विपिन राय एवं स्थानीय स्तर के दण्डाधिकारी की उपस्थिति में उनका अंतिम संस्कार किया गया। इसी तरह सरायपाली ब्लॉक के 23 वर्षीय युवक की मौत हुई है, जो पहले से ही किडनी की बीमारी से पीड़ित था। उसकी भी उपचार के दौरान सोमवार को मेकाहारा में मौत हो गई।

कोविड अस्पताल में 25 बेड और बढ़ाए गए
कोरोना के लगातार बढ़ते मामले के बीच राहतभरी खबर है। जिला अस्पताल के कोविड हॉस्पिटल में 25 बेड और बढ़ाए गए हैं। पूर्व में यहां 28 मरीजों को भर्ती करने की सुविधा थी, जिसमें से 22 बेड हाई डिपेंडेंसी यूनिट और 6 बेड आईसीयू में थे। पिछले पांच दिनों में लक्षण वाले मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण सोमवार तक इन दोनों ही यूनिट के बेड फुल हो चुके थे। भास्कर ने भी यह मुद्दा प्रमुखता से उठाया था। यही कारण है कि कलेक्टर कार्तिकेय गोयल के निर्देश पर यहां 25 बेड की सुविधा और बढ़ा ली गई है। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डाॅ. आरके परदल ने बताया कि हम 25 कोविड सेक्शन में 25 बेड की सुविधा ओर बढ़ा ली गई है। यहां ऑक्सीजन पाइपलाइन और आवश्यक जीवनरक्षण उपकरण लगाए जा रहे हैं। अगले 48 घंटों में यह सुविधा शुरू कर ली जाएगी। इसके बाद यहां 53 बेड मरीजों के लिए उपलब्ध होगा।

इधर, ट्रू-नॉट की एक और मशीन से जांच शुरू
मंगलवार को कोरोना से दो लोगों की मौत हो गई। इसमें एक 23 वर्षीय युवक भी शामिल है। जिले में 85 नए मामले आए हैं। जिला अस्पताल में एक और ट्रू-नॉट मशीन से जांच शुरू कर दी गई है। मंगलवार से नई मशीन से भी सैंपल की जांच शुरू की गई। कोरोना वायरस नियंत्रण एवं रोकथाम दल के जिला नोडल अधिकारी डाॅ. अनिरुद्ध कसार ने बताया कि जिले में पहले एक ही ट्रू-नाॅट मशीन संचालित थी। पर कुछ दिन पहले आई नई मशीन को आज से शुरू कर दिया गया है। नई मशीन शुरू होने के बाद कम से कम समय में अधिक सैंपल की जांच हो सकेगी। दोनों मशीनों से जांच के लिए पहले ही लैब तकनीशियन और संबंधित स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। आज शाम तक की स्थिति में ट्रू-नाॅट मशीन से 2800 से अधिक मरीजों के नमूने जांचे जा चुके हैं। इसमें से 2730 के परिणाम निगेटिव और 92 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

जिले में कुल मरीजों की संख्या 1579 पहुंच गई
इधर, जिले में मंगलवार को 85 नए मामले सामने आए हैं। इसमें महासमुंद ब्लॉक से 40, बागबाहरा से 9, पिथौरा से 15, बसना से 18 और सरायपाली से 9 प्रकरण शामिल है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार मंगलवार तक जिले में कुल मरीजों की संख्या 1579 पहुंच गई है। वहीं एक्टिव केस की संख्या 768 है। जिले में अब तक 789 मरीज ठीक हो चुके हैं। मंगलवार को आरटीपीसीआर, ट्रू-नॉट और एंटीजेन के कुल 434 सैंपल लिए गए थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें