पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पीएम आवास योजना:10 हजार लोगों के अधूरे घर अब पूरे बनेंगे 3 साल बाद खातों मंे आए 37 करोड़ रुपए

महासमुंद8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • केंद्र सरकार ने 37 करोड़ रुपए जारी किए, 2018 से अटकी हुई थी राशि
Advertisement
Advertisement

पीएम आवास योजना के तहत पिछले तीन सालों से अटके निर्माण को लेकर अच्छी खबर है। अब आवास निर्माण का सपना देख रख हितग्राहियों को उनके खाते में राशि की जा रही है। जिससे हितग्राहियों को राहत मिलेगी, वहीं जो हितग्राही जल्द ही आवास निर्माण करेगा, उसे तीसरी व चौथी किस्त की राशि भी दी जाएगी। पीएम आवास योजना के तहत वर्षों से अटक हुई राशि अब केंद्र सरकार ने जारी कर दिया है। वहीं जिला पंचायत के माध्यम से सभी हितग्राहियों को पहली, दूसरी, तीसरी व चौथी किस्त की राशि उसके खाते में जमा कराई जा रही है। जिले में 10 हजार हितग्राहियों को 37 करोड़ रुपए मिले हैं। जिला पंचायत में पदस्थ प्रधानमंत्री आवास योजना के जिला समन्वयक आलोक शर्मा ने बताया कि केंद्र सरकार ने पीएम आवास निर्माण की राशि आवंटित कर दी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के टॉप-10 में महासमुंद जिला का नाम है। जो, सबसे अधिक हितग्राहियों को लाभ देकर मकान निर्माण कराया है। महासमुंद जिला छठवें नंबर पर है। इस साल भी 9 हजार मकान निर्माण का लक्ष्य मिला है। उसे भी जल्द ही पुरा किया जाएगा। 17 जुलाई से राशि देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एक-एक करके खातों में राशि जा रहा है।

217 को दूसरी, 555 को तीसरी किस्त मिली
पीएम आवास योजना के तहत वर्ष 2018 में जिले में 9 को पहली किस्त, 217 को दूसरी, 555 को तीसरी और 3485 को चतुर्थ किस्त की राशि का वितरण किया जा रहा है। इसी प्रकार वर्ष 2019-20 में 267 को पहली किस्त, 5817 को दूसरी, 25 को तीसरी किस्त की राशि का वितरण किया गया है। अब जो हितग्राही जल्द ही मकान का निर्माण करेगा उन्हें चतुर्थ किश्त की भी राशि मिलेगी।

2018 से रुपए मिलना हो गया था बंद
वर्ष 2018 में जिले हितग्राहियों को पहली, दूसरी, तीसरी किश्त मिली थी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2018-19 से लोगों को रुपए मिलना बंद हो गया था। इस साल जिन लोगों को पहली व दूसरी किस्त की राशि मिली थी वे मकान बनाना शुरू कर दिए थे। बाद में तीसरे व चौथ किश्त की राशि नहीं मिल पाने के कारण उनका मकान अधूरा रह गया था। इसके अलावा वर्ष 2019-20 में 9 हजार 200 का लक्ष्य मिला था। इसमें भी कुछ ही लोगों को राशि मिल पाई थी। इसके बाद उनकी भी दूसरी व तीसरी किस्त की राशि अटक गई थी। जिले के हजारों हितग्राही पीएम आवास राशि पाने के लिए कई बार दफ्तरों के चक्कर काटें थे, लेकिन उन्हें राशि आवंटित नहीं हो पाई थी। उन्हें डर सा लगा था कि आने वाले समय में उन्हें अधूरे मकान में हीं रहना पड़ेगा, लेकिन कोरोना काम में राशि आवंटित होने के बाद फिर से निवास पूर्ण होने की उम्मीद जग गई है। अब अधूरे मकान जल्द ही पूरे होंगे।

इस साल भी 9 हजार मकान बनाने का लक्ष्य
पीएम आवास के जिला समन्वयक ने बताया कि इस साल 9 हजार आवास निर्माण का लक्ष्य मिला है। उसे भी जल्द शुरू किया जाएगा। ग्राम ब्लॉक स्तर पर इसका लक्ष्य आवंटित की जाएगी। उन्होंने बताया कि अब तक 61हजार 202 का लक्ष्य मिला था। जिसमें 48880 मकान पूर्ण हो चुके हैं। शेष बचे मकान का निर्माण भी अब जल्द पूरा हो जाएगा क्योंकि केंद्र से राशि नहीं आई थी। अब राशि जमा होने के बाद जल्द ही निर्माण पूर्ण होगा। इसके बाद 9 हजार लक्ष्य को पूरा करने टीम जुटेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले मकानों को लेकर इस बार अधिकारी भी गंभीर नजर आ रहे हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement