वर्चुअल होगा उद्घाटन:कल से वायरोलॉजी लैब शुरू, यहीं होगा आरटीपीसीआर टेस्ट

महासमुंद6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
महासमुंद। जिला अस्पताल स्थित फीवर क्लीनिक में टेस्टिंग के लिए लगी लाेगाें की कतार। - Dainik Bhaskar
महासमुंद। जिला अस्पताल स्थित फीवर क्लीनिक में टेस्टिंग के लिए लगी लाेगाें की कतार।

महासमुंद के पुराना जिला चिकित्सालय भवन में नवनिर्मित वायरोलॉजी लैब की शुरुआत 30 अप्रैल शुक्रवार को होगी। इसका उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव वर्चुअल रूप से करेंगे। बता दें कि पिछले दिनाें एम्स ने परीक्षा के तौर पर 20 आरटीपीसीआर सैंपल जांच के लिए भेजी थी, जिसे जांचकर एम्स को वापस भेज दिया गया था।

बुधवार देर शाम एम्स और आईसीएमआर ने वायरोलॉजी लैब को शुरू करने के लिए हरी झंडी दे दी है, जिसके बाद शुक्रवार को इसकी शुरुआत की जाएगी। मेडिकल काॅलेज महामसुंद के डीन डाॅ पीके निगम ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री इस वायरोलॉजी लैब की शुरुआत करेंगे। प्रदेश के 6 मेडिकल काॅलेज में यह लैब पहले से ही संचालित है। महासमुंद 7वां मेडिकल काॅलेज हाेगा। इसके साथ ही कांकेर के वायराेलाॅजी लैब काे भी शुरू करने के लिए हरी झंडी मिल चुकी है।

जांच को मिलेगी रफ्तार

बता दें कि गत हफ्ते भर से जिले में सभी प्रकार की जांच व्यवस्था प्रभावित रही है। इसका कारण आरटीपीसीआर का सैंपल राज्य में बड़ी संख्या में एकत्र हो जाना और अन्य जांच के लिए किट की कमी रही है। अब 30 अप्रैल से जिले के वायरोलॉजी लैब सुचारू रूप से शुरू हाेने पर जांच कार्य को रफ्तार मिलेगी, जिससे लोगों को जल्द ही रिपोर्ट मिल जाएगी, जिससे उनका जल्दी उपचार मिल पाएगा।

सप्ताह या पखवाड़े भर तक नहीं करना होगा इंतजार

वतर्मान में कोरोना की दूसरी लहर में प्रदेश के लगभग सभी जिलों में कोरोना का प्रभाव बढ़ा है। इसके कारण राजधानी के लैब में आरटीपीसीआर सैंपल बल्क में रोजाना पहुंच रहा था। इसी के कारण जिले के लोगों को अपनी आरटीपीसीआर रिपोर्ट के लिए 8 से 10 दिन इंतजार करना पड़ा था।

रोजाना लगभग 200 सैंपल की होगी जांच

जिले के वायरोलॉजी लैब में रोजाना 200 सैंपल की जांच होने की सूचना अधिकारी ने दी है। हालांकि जरूरत पड़ने पर इस लैब में पड़ोसी जिलों के सैंपल की भी जांच की जा सकती है। बता दें कि इस लैब के लिए प्रमुख मशीन 9 माह पहले ही जिले को मिल चुकी थी, लेकिन इसके इंस्टॉलेशन में हुई देरी के कारण सत्र 2021 के अप्रैल माह के अंतिम दिन में इसकी शुरुआत हो रही है।

खबरें और भी हैं...