सतर्कता / मुचबहाल में कोरोना मरीज मिलने के बाद गांव को सैनिटाइज किया

Sanitized the village after finding a corona patient in Muchhabal
X
Sanitized the village after finding a corona patient in Muchhabal

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

मैनपुर. तहसील मुख्यालय के ओडिशा सीमा से लगे ग्राम मुचबहाल में शुक्रवार को एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से पूरा प्रशासन सकते में है। ग्राम के आसपास के दायरे में एक किमी तक कंटेनमेंट जोन गरियाबंद कलेक्टर ने घोषित किया है अौर पूरे गांव में सैनिटाइजिंग अभियान चलाया जा रहा है और अब इस गांव को चारों तरफ से सील किया गया है। साथ ही सुरक्षा के दृष्टि से लगातार नजर रखी जा रही है। रात में ही एसडीएम अंकिता सोम, एसडीओपी पुलिस रूपेश कुमार डांडे, सीईअो नरसिंह ध्रुव, पंचायत इंस्पेक्टर राजकुमार धुर्वा व चिकित्सा विभाग की टीम ग्राम पहुंचे थे और देर रात संक्रमित मरीज को रायपुर एम्स एम्बुलेंस भेजा गया था।
गरियाबंद जिले में अब तक चार संक्रमित मरीज सामने आए हैं, पहला मरीज राजिम से उसके बाद शुक्रवार को 3 नए मरीज सामने आए हैं। इनमें एक मरीज रावणडिग्गी, दूसरा मरीज खुर्सीपार और तीसरा मरीज मैनपुर ब्लॉक के मुचबहाल गांव का है, जिसमें दो पुरुष और एक महिला शामिल है। जिला प्रशासन ने बताया कि तीनों मरीज बाहर से आए हैं और तीनों को पहले से ही क्वारेंटाइन सेंटरों में रखा गया था। तीनों गांव को कंटेनमेंट जोन में बदला जा रहा है। गांव में सभी कार्यालय और दुकानें भी बंद कर दी गई हैं। 
आगामी आदेश तक लगा पूर्ण प्रतिबंध
कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में कंटेनमेट जोन में चिन्हित क्षेत्र अंतर्गत सभी दुकानें एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक बन्द रहेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर की जाएगी। सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पूर्ण प्रतिबंध रहेगा एवं मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारणों से घर के बाहर निकलना प्रतिबंधित है। स्वास्थ्य विभाग के मानकों के अनुरूप व्यवस्था के लिए पुलिस पैट्रोलिंग की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार आपातकालीन सर्विलांस, कान्टेक्ट, ट्रेसिंग एवं सैंपल जांच आदि की जाएगी। केवल एक प्रवेश एवं निकास के लिए बेरिकेडिंग की जाएगी। एसडीएम, लोनिवि, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति एवं सैनिटाइज व्यवस्था के लिए सीईअो, जनपद पंचायत, कंटेनमेंट जोन में कार्य कर रहे सभी अधिकारी कर्मचारी के लिए आवासीय व्यवस्था सीईअो, जनपद पंचायत को दायित्व सौंपा गया है। मैनपुर पंचायत इंस्पेक्टर राजकुमार धुर्वा को मुचबहाल का पर्यवेक्षण अधिकारी  नियुक्त किया गया है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना