पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बैठक:तुमबहरा में हुई बैठक, वन पट्टा देने की प्रक्रिया पर चर्चा

नगरी7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगरी के तुमबहरा में वनग्राम संघर्ष समिति के उपाध्यक्ष महेंद्र नेताम ने दी जरूरी जानकारी

वन अधिकारों की मान्यता अधिनियम नगरी निकाय क्षेत्रों पर भी लागू होता है। नगर पंचायत नगरी के तुमबहरा में वन अधिकारों की मान्यता लेने की प्रक्रिया बैठक कर शुरू की गई। बताया कि वनग्राम क्षेत्र में ग्राम सभा के समस्त संदर्भों को निकाय क्षेत्र में वार्ड सभा समझकर करवाई की जाएगी। इस पद्धति से वार्ड सभा व्यक्तिगत, सामुदायिक अधिकारों की प्रकृति और विस्तार के निर्धारण के लिए प्रक्रिया शुरू करेगी और वन अधिकारों की मान्यता देने में ग्राम सभा के समस्त कार्यों को करेगी। इसी संदर्भ में तुमबाहरा में मंगलवार काे नगर पंचायत अध्यक्ष आराधना शुक्ला, वार्ड पार्षद एवं सभापति सुनील निर्मलकर, नगरी जनपद की अध्यक्ष दिनेश्वरी नेताम, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष नागेंद्र शुक्ला एवं वनग्राम संघर्ष समिति के उपाध्यक्ष व सरपंच संघ के अध्यक्ष महेंद्र नेताम की उपस्थिति में बैठक हुई। वनाधिकार मान्यता कानून के तहत सामुदायिक व वन संसाधन के अधिकार के लिए वनग्राम संघर्ष समिति के उपाध्यक्ष एवं नगरी सरपंच संघ के अध्यक्ष महेंद्र नेताम ने वन अधिकार के लिए जरूरी जानकारी गांव के लाेगाें काे दी। इसमें प्रक्रिया शुरू करने से लेकर नजरी नक्शा तैयार करना, जीपीएस के माध्यम से अपने क्षेत्र का सीमांकन, निस्तार पत्र के माध्यम से साक्ष्य, सीमा का निर्धारण, बुजुर्गों के कथन, गांव में सरकारी विभागाें के कार्य योजना की जानकारी, जमाबंदी, बंदोबस्त, दावेदारों की सूची, अपनी पारंपरिक सीमा के लगे ग्रामों के वन अधिकार समितियाें की अनापत्ति प्रमाण पत्र एकत्रित करना, उपखंड के अध्यक्ष, राजस्व विभाग, वन विभाग एवं समीपवर्ती सरहदी सीमा के ग्रामों को विश्वास में लेकर सभी कामाें के संबंध में जरूरी जानकारी दी।

वन समिति भी बनाई गई
तुमबाहरा में पहले से बनी वन अधिकार समिति काे फिर से बनाया। 15 लोगों की वनाधिकार समिति बनाई गई। इसमें इंदर सिंह मरकाम अध्यक्ष, सुमन सिंह नेताम सचिव, सदस्य गणेश मरकाम, रोहिदास नेताम, पिकेश्वर नेताम, पंचम सिंह वटी, शिव लाल मरकाम, मनीष नेताम, मंगलू राम मरकाम, संपत लाल वटी, गिरजा बाई मरकाम, हेमबाई वटी, तुलिया बाई, मीरा बाई नेताम व ग्वालिन बाई मरकाम काे शामिल किया। समिति के पदाधिकारियों को जल्द वनाधिकार पर काम करने को कहा गया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें