पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंचायतों के गोठानों में लगाए जाएंगे फलदार-छायादार पौधे:विधायक ने ग्राम पंचायतों में बने गोठानों का निरीक्षण किया, समितियों से स्वावलंबी और मजबूत बनने के लिए चर्चा

नगरी23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सिहावा नगरी विधायक व मध्यक्षेत्र विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष डॉक्टर लक्ष्मी ध्रुव ने शनिवार को जनपद पंचायत नगरी के कई गांवों का भ्रमण किया। ग्राम पंचायत में बने गोठानों का निरीक्षण किया। उन्हें हरभरा बनाने फलदार व छायादार पौधे लगाने सीईओ को आदेश दिए। स्वसहायता समूहों से चर्चा कर उन्हें स्वावलंबी बनने के लिए प्रेरित किया।

विधायक ध्रुव सुबह 9:30 बजे सांकरा पहुंची। यहां पर बने गोठान का निरीक्षण किया। गोठान समिति अध्यक्ष सुरेश कुमार साहू, जनपद सदस्य सुलोचना साहू, टिकेश्वर सिन्हा और महिला स्वसहायता समूह की महिलाओं से गोठान से होने वाली आय-व्यय के बारे में जानकारी ली। सचिव मदन सेन द्वारा बताया गया कि गोठान समिति ने अब तक 1.30 लाख का आय अर्जित किया है। महिला समूह ने बाड़ी लगाने फेंसिंग और खाद रखने एक कक्ष का निर्माण कराने की मांग की।

विधायक ने जनपद सीईओ पीआरसाहू को आवश्यक कार्यवाही करने कहा। इसके बाद विधायक ने ग्राम पंचायत उमरगांव के छिन्दीटोला गोठान का निरीक्षण किया। विधायक ने पंचायत सचिव एवं सरपंच से ग्राम पंचायत में उपलब्ध राशि से आवश्यक व्यवस्था करने को कहा। जनपद सदस्य ईश्वर पटेल ने 15वें वित्त आयोग से मिलने वाली निधि से बोर खनन की स्वीकृति दिलाने का जनपद सीईओ को सुझाव दिया। उमरगांव के बाद विधायक ने ग्राम मल्हारी, घठुला, गढड़ोंगरी, गढड़ोंगरी, आमगांव, बरबांधा एवं घुरावड़ के गोठानों का निरीक्षण किया। व्यवस्थाएं देखी। वर्मी उत्पादन कार्य में लगी महिलाओं के साथ बैठकर चौपाल लगाई। ग्राम पंचायत मल्हारी सरपंच विद्याबाई सोम, घठुला सरपंच राजू सोम, गढड़ोंगरी सरपंच कपिलकुमार मरकाम, बरबांधा सरपंच डामनसिंह कोर्राम और ग्राम पंचायत घुरावड़ सरपंच बरनीबाई मंडावी ने विधायक से गोठानों में और पक्का वर्मी शेड, खाद रखने एक कक्ष बनवाने का आग्रह किया।

गोठानों को हरा-भरा करने किया जाएगा पौधरोपण
ग्राम बिरगुड़ी के गोठान के निरीक्षण के समय सरपंच अनिता मरकाम को विधायक ने उपयुक्त जगह की तलाश करने को कहा। ग्राम पंचायत मुकुंदपुर सरपंच राजेश कुमार कोर्राम ने गोठान को हरा भरा बनाने पर्याप्त वृक्षारोपण कराने कहा। विधायक ने जनपद सीईओ एवं कार्यक्रम अधिकारी को इस मानसून के समय सभी गोठानों में फलदार एवं छायादार पौधे लगाने और चारागाह के विकास की कार्यवाही करने कहा। भ्रमण के समय रूद्रप्रताप नाग, आदित्य ठाकुर, कैलाश प्रजापति, मनोज सागर सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...