पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सख्ती:शादी में 10, अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 को अनुमति, देनी होगी अर्जी

रायपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजधानी में शादी समारोह में 10 और अंतिम संस्कार में 20 लोग शामिल हो सकते हैं। 31 मई तक लॉकडाउन होने की वजह से इन दोनों कामों की अनुमति लेने के लिए लोगों को आवेदन देना होगा। अभी तक यह आवेदन कलेक्टोरेट के एडीएम दफ्तर में लिए जा रहे थे, लेकिन अब इसके आवेदन के लिए रायपुर तहसीलदार अमित बैक को अधिकृत कर दिया है। तहसीलदार ने शुक्रवार को ही इसके लिए नया काउंटर भी बनवा दिया है। लोग इसी काउंटर में आवेदन कर सकते हैं। दावा किया जा रहा है कि आवेदन के 48 घंटे के भीतर दस्तावेज सही होने पर अनुमति दे दी जाएगी। रायपुर के रेड जोन में होने की वजह से शादी समारोह में अभी केवल 10 लोगों को ही अनुमति दी जा रही है। लेकिन ग्रीन जोन में शादी करने पर 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति मिल रही है। शुक्रवार को रायपुर के ऑरेंज जोन में आने के बाद माना जा रहा है कि शादी समारोह में शामिल होने के लिए 20 लोगों को अनुमति दी जा सकती है।

लॉकडाउन के दौरान यानी अप्रैल से अभी मई तक केवल रायपुर शहर में ही 150 से ज्यादा लोगों को शादी की अनुमति दी जा चुकी है। नई गाइडलाइन जारी होने के बाद शादी समारोह की अनुमति देने में भी सख्ती नहीं बरतने की बात की जा रही है। शादी और अंतिम संस्कार की अनुमति के लिए तिल्दा के लोगों को तहसीलदार राकेश ध्रुव, आरंग में तहसीलदार नरेंद्र कुमार बंजारा और अभनपुर में तहसीलदार शशीकांत कुर्रे के पास आवेदन करना होगा। दोनों ही कार्यक्रमों में लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही बाकी नियमों का पालन करना होगा। 
पुराने मामलों में आदेश जारी
रायपुर तहसील में जमीन के नए मामलों के आवेदन तो स्वीकार किए जा रहे हैं, लेकिन इनमें अभी सुनवाई नहीं हो रही है। ऐसे प्रकरणों पर सुनवाई 1 जून से करने की बात की जा रही है। अभी फिलहाल लंबित मामलों की सुनवाई की जा रही है। जिन मामलों में अंतिम फैसला हो चुका है उसके आदेश भी जारी किए जा रहे हैं। एसडीएम प्रणव सिंह का कहना है कि जमीन के लंबित मामलों की संख्या लगातार कम की जा रही है। जो नए केस दर्ज हो रहे हैं, उनकी एंट्री भी पूरी कर ली गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज अचानक ही कोई रुकी हुई पेमेंट मिल जाने से मन में प्रसन्नता रहेगी। आपका हर कार्य को व्यवहारिक तरीके से संपन्न करना नई संभावनाएं प्रदान करेगा। नजदीकी रिश्तेदारों के आने से घर में चहल-पहल भरा ...

और पढ़ें