प्रदेश में 16 नए केस:त्योहारी सीजन के 108 दिन गुजरे, रोज 50 से कम मरीज

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अक्टूबर के पहले पखवाड़े में हर दिन 25 के औसत से करीब साढ़े 350 से अधिक केस मिल चुके हैं। - Dainik Bhaskar
अक्टूबर के पहले पखवाड़े में हर दिन 25 के औसत से करीब साढ़े 350 से अधिक केस मिल चुके हैं।

प्रदेश में कोरोना के 16 नए संक्रमित मिले हैंं, जिसमें रायपुर के तीन केस शामिल हैं। पिछले 24 घंटे में शून्य मौत हुई है। इस बीच, प्रदेश में जुलाई से लेकर अक्टूबर के बीच त्योहारी सीजन के 108 दिन गुजर चुके हैं। बीते डेढ़ माह से लगातार हर दिन कोरोना के नए केस का औसत अब घटकर 50 से भी कम पर आ गया है।

अक्टूबर के पहले पखवाड़े में हर दिन 25 के औसत से करीब साढ़े 350 से अधिक केस मिल चुके हैं। जबकि दूसरी लहर के पीक के दौरान रोजाना 10 हजार से अधिक केस तक मिल रहे थे। इन आंकड़ों की तुलना अगर अप्रैल में दूसरी लहर के पीक से करें तो अबकी स्थिति में हो रहा सुधार साफ नजर आ रहा है। दूसरी लहर के पीक में एक ही दिन में 17 हजार से अधिक नए मरीज मिले थे। वहीं दूसरी लहर जब तक प्रभावी रही, हर दिन 10 हजार से अधिक मरीज मिलते रहे। जानकारों के मुताबिक अभी बेहद सुखद स्थिति है।

फिलहाल देखा जाए तो प्रदेश में बीते डेढ़ माह से अधिक वक्त से हर दिन का औसत 50 नए मरीज से कम आ गया है। अक्टूबर के भी 15 दिन गुजर रहे हैं। इस लिहाज से देखें तो अब अगले ढ़ाई माह में प्रमुख त्योहारों का एक और दौर आने वाला है, अगर इस दौरान भी कोरोना के नए केस अधिक संख्या में नहीं आते हैं तो बड़ी राहत की स्थिति बन जाएगी। जानकार ये भी कह रहे हैं कि कोरोना मृत्यु के मामले भी अब ना के बराबर रह गए हैं। पिछले साल त्योहार के मौके पर ही केस बढ़े थे, इसलिए इसे कोरोना के ट्रेंड के रूप में इसे माना जाते रहा। अब ये ट्रेंड भी बदलता नजर आ रहा है। हालांकि अभी बड़े फेस्टिवल बाकी हैं।

वैक्सीनेशन की वजह से लगातार सुखद बनी है। टीके से कोरोना केस भी कम आ रहे हैं। हालांकि तीसरी लहर को लेकर आशंकाएं अभी खत्म नहीं हुई है। लोग त्योहार उमंग से मनाएं लेकिन पूरी सावधानी रखें। सतर्क रहने से ही बचाव होगा।
- डॉ. आरके पंडा, सदस्य, कोरोना कोर कमेटी

खबरें और भी हैं...