सीजी बोर्ड की परीक्षा:10वीं-12वीं सीजी बोर्ड की परीक्षा केंद्र में होगी, शेड्यूल इसी सप्ताह

रायपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल से पहले जैसे दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड की परीक्षा आयोजित की जाती थी, इस बार भी ऐसा ही होगा। यानी छात्रों को केंद्र में आकर पेपर देना होगा। परीक्षा के लिए समय-सारणी इस सप्ताह जारी होगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल से इसकी तैयारी की जा रही है। पिछली बार दसवीं की परीक्षा रद्द हुई थी। जबकि बारहवीं का पेपर छात्रों ने घर से लिखकर जमा किया था।

तब दसवीं के नतीजे असाइनमेंट के आधार पर जारी किए गए थे। सभी छात्रों को पास घोषित किया गया था। बारहवीं की परीक्षा छात्रों ने घर से दी, इस वजह से इसमें भी 97 प्रतिशत छात्र पास हुए। अगस्त में स्कूल खुल गए। शत प्रतिशत उपस्थिति के साथ छात्रों को स्कूल बुलाया जा रहा है। इसलिए परीक्षा भी ऑफलाइन आयोजित करने की तैयारी की जा रही है। हालांकि, अगले कुछ दिनों में कोरोना को लेकर क्या स्थितियां रहेगी इस पर भी परीक्षा का आयोजन निर्भर है। माशिमं के अफसरों का कहना है कि बोर्ड एग्जाम ऑफलाइन आयोजित किया जाएगा। इसकी जानकारी स्कूलों को पहले ही दी गई है।

परीक्षा को लेकर विस्तृत समय-सारणी इस सप्ताह जारी किया जाएगा। मार्च के पहले सप्ताह से पेपर शुरू होगा। सीबीएसई के टर्म-1 का आज आखिरी पेपर : सीबीएसई टर्म-1 परीक्षा के तहत सोमवार को आखिरी पेपर होगा। इस बार दसवीं-बारहवीं के लिए सीबीएसई ने नया फार्मूला बनाया है। इसके अनुसार बोर्ड परीक्षाएं टर्म-1 और टर्म-2 के तहत दो बार होगी। टर्म-1 की परीक्षा नवंबर में शुरू हुई थी। इसमें 50 प्रतिशत कोर्स से सवाल पूछे गए। छात्रों ने केंद्र में आकर पेपर दिया। इस परीक्षा को लेकर विभिन्न स्कूलों के अधिकारियों ने बताया कि पेपर का मूल्यांकन हो चुका है। इसके नंबर सीबीएसई की वेबसाइट पर अपलोड किए जा रहे हैं। टर्म-2, मार्च-अप्रैल में होगी। आगे कोरोना को लेकर स्थितियां सामान्य नहीं रही तो जरूरत के अनुसार टर्म-1 को आधार बनाकर नतीजे भी जारी किए जा सकते हैं।

आवेदन की आखिरी तारीख आज
दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 27 दिसंबर है। प्राइवेट के तौर परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र आवेदन कर सकते हैं। विलंब शुल्क के साथ फार्म भरे जा सकते हैं। नियमित छात्रों के लिए आवेदन की प्रक्रिया कुछ दिन पहले ही खत्म हो चुकी है। इस बार बोर्ड एग्जाम के लिए करीब 6.90 लाख छात्रों के आवेदन मिले हैं।

खबरें और भी हैं...