CGBSE बिग अपडेट:10वीं के स्टूडेंट्स के लिए CG बोर्ड का फैसला- असाइनमेंट के आधार पर बनेगा रिजल्ट, मेरिट लिस्ट नहीं होगी जारी

रायपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अब बोर्ड स्टूडेंट्स के रिजल्ट बनाने के काम में जुट चुका है। 12वीं की परीक्षा को लेकर भी जल्द ही कोई आदेश जारी किए जाने की संभावना है।- फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
अब बोर्ड स्टूडेंट्स के रिजल्ट बनाने के काम में जुट चुका है। 12वीं की परीक्षा को लेकर भी जल्द ही कोई आदेश जारी किए जाने की संभावना है।- फाइल फोटो।

छत्तीसगढ़ के 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स से जुड़ी एक बड़ी खबर गुरुवार को सामने आई। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (CGBSE) के मुताबिक अब 10वीं के स्टूडेंट्स का रिजल्ट उनके जमा किए हुए असाइनमेंट के आधार पर होगा। इसे लेकर जारी आदेश में कहा गया है कि जो स्टूडेंट असाइनमेंट नहीं दे पाए हैं, उनको मिनीमम पासिंग नंबर देकर पास किया जाएगा।

100 में से 100 नहीं मिलेंगे इस बार
नंबर को लेकर भी कुछ बदलाव बोर्ड ने किए हैं। इस बार के बदलाव की पजह से अब कोई भी स्टूडेंट 100 में 100 नंबर नहीं हासिल कर सकेगा। जानकारी के मुताबिक इसके तहत हिंदी, अंग्रेजी, गणित समेत हर विषय में 3 नंबर कम किए गए है। इस तरह से किसी भी छात्र को एक विषय में अधिकतम 97 नंबर तक ही प्राप्त हो सकेगा।

4 लाख स्टूडेंट हैं 10वीं में
इस साल 10वीं कक्षा में प्रदेश के करीब 4 लाख स्टूडेंट हैं। पिछले साल कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार दसवीं सीजी बोर्ड की परीक्षा रद्द की गई। पिछली बार हालांकि कुछ विषयों की परीक्षा ली जा चुकी थी। इस बार टाइम टेबल जारी होने के बाद प्रदेश के हर जिले में लगे लॉकडाउन और बढ़ते संक्रमण की वजह से परीक्षा ही रद्द हो गई।

मेरिट लिस्ट जारी नहीं
बोर्ड के मुताबिक इस बार 10वीं कोई मेरिट लिस्ट नहीं आएगी। हालांकि पास सभी स्टूडेंट होंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वी.के.गोयल का कहना है कि कोरोना महामारी की वजह से इस बार दसवीं की परीक्षा नहीं हुई। दसवीं के परिणाम असाइनमेंट के आधार पर जारी किए जाएंगे। इसलिए टॉप-10 की मेरिट लिस्ट जारी नहीं होगी।

खबरें और भी हैं...