पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रदेश में ताबड़तोड़ कार्रवाई:आयरन-ओर ओवर लोडिंग में 11 गाड़ियां जब्त, बीएसपी को नोटिस

रायपुर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कांकेर, राजनांदगांव, बालोद, जगदलपुर, दंतेवाड़ा और रायपुर जिले में जांच

बीते 24 घंटे के दौरान खनिज अमले ने आयरन ओर का परिवहन करने वाले ट्रांसपोर्टर्स के खिलाफ पूरे प्रदेश में ताबड़तोड़ कार्रवाई की। इस दौरान करीब 105 डंपर और बड़े लोडर ट्रकों की जांच की गई। इसमें रॉयल्टी पर्ची के दुरुपयोग, ओवरलोडिंग, लम्पस फाइन जैसी खामियां पकड़ाई। इस आधार पर 11 वाहनों को सीज किया गया ।

जांच के दौरान बालोद जिले में भिलाई स्टील प्लांट को आवंटित खदान की लम्पस फाइन की जानकारी न मिलने के मामले में बीएसपी को नोटिस जारी किया गया है। संयुक्त संचालक केन्द्रीय उडऩदस्ता के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम कांकेर, राजनांदगांव, बालोद, जगदलपुर, दंतेवाड़ा और रायपुर जिले में जगह-जगह जांच पड़ताल में जुटी हुई है। टीम ने भानुप्रतापपुर क्षेत्र में 31 वाहन, चारामा क्षेत्र से 9, जगदलपुर से 10, रायपुर धमतरी रोड़ पर 14, सिलतरा रायपुर क्षेत्र से 5 तथा राजनांदगांव जिले में 7 इस प्रकार कुल 74 वाहनों से सेम्पल लिए है जिसे जांच के लिए केन्द्रीय प्रयोगशाला रायपुर भेजा गया है। खनिज अधिकारियों की टीम ने दंतेवाड़ा के एनएमडीसी से परिवहन कर रहे 30 वाहनों तथा जगदलपुर रेल्वे साइडिंग क्षेत्र में 6 वाहनों की जांच भी की।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर शुरू हुई कार्रवाई
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार 28 मई की सुबह से ही शुरु की गई थी। खनिज अफसरों के अनुसार कार्रवाई के दौरान ट्रकों में लोड आयरन ओर खनिज के ग्रेड (केमिकल टेस्ट) की भी जांच की। इस दल में लौह अयस्क के ग्रेड की जांच हेतु क्षेत्रीय कार्यालय बिलासपुर, जगदलपुर तथा रायपुर के जियोलॉजिस्ट भी शामिल थे।

खबरें और भी हैं...