पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यात्री परेशान:12 ट्रेनाें के फेरे मार्च तक बढ़ाए गए, लेकिन महीनेभर चलाकर बंद की लोकल, अब चलाने की पहल नहीं

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विभिन्न रूटों में चलाई जा रही स्पेशल, पूजा स्पेशल व सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेनों के फेरे में लगातार विस्तार किया जा रहा है। एक बार फिर से छह जोड़ी अर्थात 12 ट्रेनों का फेरा बढ़ाने का निर्णय रेलवे प्रशासन ने लिया है। लेकिन त्योहारी सीजन में ही महीनेभर चलाकर बंद करने वाली लोकल ट्रेनों को शुरू करने किसी स्तर पर पहल नहीं हो रही है।

रेलवे के इस रूख से राजधानी समेत प्रदेशभर के लोगों की परेशानी बढ़ गई है। रायपुर से कोरबा के बीच चलने वाली हंसदेव एक्सप्रेस और रायपुर-दल्लीराजहरा की मांग के बावजूद भी इसे नहीं चलाया जा रहा है। इसके अलावा कोरबा-त्रिवेंद्रम को भी रेलवे ने कुछ दिन चलाकर बंद कर दिया है।

रायपुर से भिलाई-दुर्ग के बीच चलने वाली मेमू को भी चलाने पर फैसला नहीं हो रहा है। इसी तरह रायपुर से बिलासपुर और रायगढ़ तक लोकल ट्रेनों की जबरदस्त मांग है। जबकि इन ट्रेनों को चलाने की बात पर जोन व मंडल के अफसर रेलवे बोर्ड से सहमति नहीं मिलने की बात कह रहे हैं।

यात्री संख्या के आंकड़े अब होंगे गलत : हंसदेव एक्सप्रेस व रायपुर-दल्लीराजहरा को बंद करते समय यात्रियों की संख्या काफी कम थी। रेलवे ने इन ट्रेनों को बंद होने का यही कारण बताया था। हालांकि सितंबर-अक्टूबर महीने कोरोना संक्रमण के केस भी अधिक थे। लेकिन अब संक्रमित होने वालों की संख्या राजधानी समेत पूरे राज्य में काफी कम है।

साथ ही साथ अब वैक्सिनेशन भी शुरू हो गया है। ऐसे में अब लोकल ट्रेनों की मांग बढ़ गई है। लोकल स्टेशनों तक जाने-आने के लिए स्पेशल ट्रेनों में रिजर्व टिकट की बुकिंग काफी महंगा साबित हो रहा है। इस कारण लोग सड़क मार्ग से ही बसों में सफर करने को मजबूर हैं।

इन ट्रेनों को दिया विस्तार : सभी रूटों पर चल रही ट्रेनों में प्रतीक्षा सूची बढ़ रही है। इस आंकड़े को देखते हुए ही ट्रेनों के परिचालन में विस्तार दिया गया है। कोरबा-यशवंतपुर साप्ताहिक पूजा स्पेशल 28 मार्च तक चलेगी। भुवनेश्वर-एलटीटी द्वि साप्ताहिक पूजा स्पेशल दोनों ही रूटों पर क्रमश: 29 एवं 31 मार्च तक चलेगी। पुरी-सुरत साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल 28 एवं 30 मार्च तक चलेगी। पुरी-एलटीटी साप्ताहिक स्पेशल का विस्तार 30 मार्च एवं 1 अप्रैल तक किया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें