पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रापर्टी के कारोबार में नया रिकाॅर्ड:कोरोनाकाल में भी दो लाख रजिस्ट्री से 1622 करोड़ की कमाई, पिछले साल से 23% ज्यादा आमदनी

रायपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संकट को दरकिनार करते हुए चालू वित्तीय वर्ष में छत्तीसगढ़ ने प्रापर्टी के कारोबार में नया रिकाॅर्ड बनाया है। वर्ष 2020-21 में पूरे प्रदेश में 31 जनवरी तक मकान, दुकान और जमीनों की 1.82 लाख रजिस्ट्रियां हुई। इससे सरकार को 1621.67 करोड़ रुपए की रिकार्ड आमदनी हुई।

वर्ष 2019-20 में 1315.46 करोड़ के राजस्व की तुलना में मौजूदा वर्ष हुई रजिस्ट्रियों के जरिए 23.28 प्रतिशत अधिक टैक्स मिले हैं। अभी दो माह बचे हैं। दस्तावेजों के पंजीयन में स्टाम्प और पंजीयन शुल्क के रूप में 1087.19 करोड़ रुपए हासिल हुए हैं।

राज्य में 75 लाख रुपए तक की कीमत के मकान और भवन के विक्रय संबंधी कागजातों के पंजीयन शुल्क की दर में अगस्त 2019 से 2 प्रतिशत की रियायत दी जा रही है। छत्तीसगढ़ राज्य में संपत्तियों के क्रय-विक्रय के लिए ई-रजिस्ट्री प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया और नेटवर्क की समस्या के निराकरण के लिए एक अतिरिक्त नेटवर्क सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

कोरोना काल में पक्षकारों की सुरक्षा के लिए प्रतिदिन सीमित संख्या में टोकन की व्यवस्था के बावजूद वर्ष 2020 में 2 लाख 8 हजार 63 दस्तावेजों का पंजीयन हुआ, जो वर्ष 2019 में पंजीकृत दस्तावेजों की संख्या के लगभग बराबर है। पंजीयन शुल्क के नगद लेन-देन कमी लाने के लिए ऑनलाइन भुगतान सुविधा के साथ स्वाइप मशीनों की भी व्यवस्था की गई। ई-स्टाम्पों की 12 केन्द्रों सहित 500 से अधिक लोक सेवा केन्द्रों और 200 से अधिक वेंडरों के माध्यम से बिक्री की व्यवस्था हुई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें