• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Raipur
  • 18+ Corona Vaccination; Health Minister Of Chhattisgarh Said, The Producer Is Not Ready To Give Vaccine On Time, If The Vaccine Is Not Received, How Will The Campaign Go?

कांग्रेस शासित राज्यों में वैक्सीनेशन पर संकट:छग के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- समय पर वैक्सीन देने को तैयार नहीं उत्पादक, कैसे चलेगा अभियान

रायपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्र सरकार ने एक मई से 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके सभी लोगों को कोरोना टीका लगाने के अभियान की घोषणा की है। इस बीच 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन में टीके की किल्लत का सामना कर रहे राज्यों की चिंता और बढ़ गई है। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया है कि वैक्सीन उत्पादक कंपनियां समय से वैक्सीन उपलब्ध कराने को तैयार नहीं हैं। अगर समय से वैक्सीन नहीं मिली तो हमारे पास टीकाकरण अभियान चलाने का कोई तरीका नहीं है।

सिंहदेव रविवार को कांग्रेस शासित राज्यों राजस्थान, पंजाब और झारखंड के स्वास्थ्य मंत्रियाें के साथ कोरोना के हालात पर चर्चा कर रहे थे। कांग्रेस की ओर से बुलाई गई वर्चुअल बैठक में सिंहदेव ने कहा, इस समय में देश में 7 करोड़ वैक्सीन का उत्पादन हो रहा है। जो प्रक्रिया तय हुई है कि उसके मुताबिक इस वैक्सीन में से 3.5 करोड़ तो केंद्र सरकार लेगी। शेष बचे आधे हिस्से में सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ निजी अस्पतालों को भी वैक्सीन लेना है। ऐसे में राज्यों को हर रोज 20 हजार से 50 हजार डोज वैक्सीन ही मिल पाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अभी हमारे पास टीकाकरण के 3 हजार केंद्र हैं। यहां 7 हजार वैक्सीनेटर तैनात हैं। इन केंद्रों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है, लेकिन वैक्सीन ही नहीं मिलेगी तो वैक्सीनेशन कैसे होगा। राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा, पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू और झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने भी अपनी बात रखी।

एक महीने तक नहीं उपलब्ध करा सकती कंपनी

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया, उन्हें जानकारी मिली है कि असम ने सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन की आपूर्ति के लिये संपर्क किया था। उन्हें बताया गया, एक महीने तक वे कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं करा पाएंगे। राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया, कंपनी ने उन्हें बताया है कि 15 मई से पहले वे आपूर्ति नहीं कर पाएंगे। ऐसे में वैक्सीनेशन कैसे होगा।

50 लाख डोज का पहला ऑर्डर देगी छत्तीसगढ़ सरकार

स्वास्थ्य मंत्री ने दैनिक भास्कर से बातचीत में बताया कि हम केंद्र सरकार से मूल्य और आपूर्ति की सुगमता आदि पर बातचीत कर रहे हैं। एक-दो दिनों में सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड वैक्सीन के 50 लाख डोज का पहला ऑर्डर भेजा जा सकता है। उन्होंने कहा, भारत बायोटेक ने वैक्सीन का दाम 600 रुपए प्रति डोज तय किया है। इसको खरीदने के बारे में हमें नये सिरे से विचार करना होगा। राज्य सरकार ने सभी नागरिकों को फ्री में वैक्सीन उपलब्ध कराने की घोषणा की है।

खबरें और भी हैं...