पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मरीजों की बढती समस्या:ऑक्सीजन वैन के लिए 35 कॉल, जांच के बाद 9 लोगों को लगाने की जरूरत पड़ी

रायपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

होम आईसालेशन वाले मरीजों को जरूरत पड़ने पर घर तक ऑक्सीजन पहुंचाने शुरू किया गया आन कॉल वैन दो दिन में 35 घरों तक पहुंचा है। इनमें से सिर्फ 9 मरीजों को ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन लगाया गया है। टीम में मौजूद डाक्टरों ने बाकी मरीजों से कहा कि उन्हें आक्सीजन की जरूरत नहीं है और वे सामान्य हैं।

रायपुर शहर के 8 हजार से ज्यादा होम आईसोलेशन वाले मरीजों के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी ने यह सुविधा शुरू की है। होम आईसोलेशन में सामान्य मरीजों को रखा जा रहा है लेकिन यदि किसी मरीज का ऑक्सीजन लेवल अचानक कम हो जाती है और उन्हें आपातकाल में आक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो अब तक कोई तात्कालिक व्यवस्था प्रशासन के पास नहीं थी।

इसलिए शनिवार से यह सुविधा शुरू की गई। सुविधा शुरू करने के साथ ही शनिवार को चार कॉल आए और टीम ने तुरंत घर पहुंची। इनमें से तीन केस में मरीजों को ऑक्सीजन की ज्यादा जरूरत होने पर उन्हें तत्काल रिफर किया गया। चौथा कॉल दलदल सिवनी की एक 44 वर्षीय महिला मरीज के घर से आया। जांच के बाद टीम ने घर में ही आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन लगाई।

रविवार को 31 कॉल आए। इनमें से 8 लोगों को ऑक्सीजन दिया गया। टीम में दो डाक्टर हैं। डाक्टरों के अनुसार उनके पास वाट्सएप पर मरीजों की पूरी डिटेल भेजी जाती है। इस जानकारी के आधार पर हम घर पहुंचते हैं। वहां मरीजों की पूरी जांच की जाती है।

ऑक्सीजन लेवल चेक किया जाता है। बीपी, शुगर इत्यादि जांचने के बाद स्थिति सामान्य होने पर आक्सीजन की जरूरत देखते हुए मशीन लगाई जाती है। ऑक्सीजन लेवल 98-99 होना चाहिए। ऑक्सीजन लेवल 90 से 95 के आसपास होने पर ऑक्सीजन सपोर्ट दिया जाता है। 80 से 90 के बीच होने पर तत्काल रिफर किया जाता है।

इस नंबर 85753 33339 पर करें फोन

स्मार्ट सिटी ने इस सुविधा के लिए मोबाइल नंबर जारी किया है। इस नंबर पर मरीज का नाम, उम्र, मोबाइल नंबर, पूरा पता और ऑक्सीजन की वर्तमान स्थिति की जानकारी व्हाट्सएप पर भेजा जाना है। इसके अलावा नियंत्रण रूम के लैंडलाइन फोन- 0771-4055574 पर संपर्क कर ऑक्सीजन के लिए मदद ली जा सकती है। मशीन लगाने के बाद टीम लगातार नजर भी रखती है और स्थिति सामान्य होने के बाद कंसंट्रेटर मशीन वापस लिया जाता है। यह सुविधा सुबह 10 से रात 10 बजे तक ली जा सकती है।

खबरें और भी हैं...