यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी:पिछले लॉकडाउन के बाद 1 माह में 35 हजार यात्री, इस बार बढ़कर 53 हजार

रायपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 17 से पांच नई फ्लाइटें भी शुरू होगी, चेन्नई और इंदौर का सफर होगा आसान

राजधानी में कोरोना मरीजों की संख्या कम होने के साथ ही हवाई यात्रियों की संख्या हर हफ्ते बढ़ रही है। जून के तीसरे हफ्ते के बाद जुलाई में अभी तक हर हफ्ते यात्रियों की संख्या दस से बीस फीसदी तक बढ़ रही है। पिछले हफ्ते 28 जून से 4 जुलाई के बीच 19991 यात्रियों ने सफर किया था। इस हफ्ते संख्या बढ़ गई और 5 से 11 जुलाई के बीच 20912 यात्रियों ने हवाई यात्रा की। इसी तरह पिछले साल के लॉकडाउन के बाद यानी जून 2020 में 34, 884 हवाई यात्री रायपुर से आए-गए। इस साल जून 2021 में यात्रियों की संख्या बढ़कर 53610 हो गई है।

यात्री बढ़ने की वजह से अब उड़ानों की संख्या भी बढ़ रही है। इंडिगो एयरलाइंस की ओर से 17 जुलाई से रायपुर-इंदौर के लिए सीधे उड़ान शुरू की जा रही है। ये फ्लाइट रायपुर से शाम 5.50 को उड़ान भरकर 7.50 को इंदौर पहुंच जाएगी। इसी दिन से रायपुर-प्रयागराज की विमान सेवा शुरू होगी। ये फ्लाइट रायपुर से सुबह 8.35 को रवाना होकर 10.20 को प्रयागराज पहुंचेगी।

किराया भी हो रहा कम

छत्तीसगढ़ ट्रैवल्स एसोसिएशन के कीर्ति व्यास ने बताया कि उड़ानों की संख्या बढ़ने का असर किराये पर पड़ रहा है। अभी दिल्ली, हैदराबाद और कोलकाता का किराया कम हुआ है। फिलहाल इन शहरों की टिकट चार से छह हजार में बुक हो रही है। 17 जुलाई के बाद उड़ानों की संख्या 20 से ज्यादा हो जाएगी। जुलाई के पहले हफ्ते में 93 उड़ानों का संचालन किया गया था। जो अब बढ़कर 100 से ज्यादा हो जाएगी। अभी सबसे ज्यादा यात्री वीकएंड यानी शनिवार-रविवार को उड़ान भर रहे हैं।

20 जुलाई से तीन नई उड़ानें
20 जुलाई से तीन और नई उड़ानें शुरू की जा रही है। इंडिगो एयरलाइंस की दिल्ली फ्लाइट सुबह 8.05 को रायपुर से उड़कर 10 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी। कई हफ्तों से बंद मद्रास फ्लाइट रायपुर से शाम 6.40 को रवाना होकर रात 8.30 को मद्रास पहुंचेगी। बंगलुरू फ्लाइट रायपुर से रात 8.20 को रवाना होकर रात 10.30 बजे बंगलुरू पहुंच जाएगी। मुंबई की नई फ्लाइट हफ्ते में चार दिन सोमवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेगी। रायपुर से यह फ्लाइट सुबह 8.15 को उड़ान भरकर 10 बजे मुंबई पहुंचेगी।

वीजा के लिए लगेगा कैंप
यूके, स्विट्जरलैंड, आइसलैंड, टर्की, साउथ अफ्रीका, रूस के वीजा एप्लाई करने के लिए लोगों को अब मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद या कोलकाता जाना पड़ता है। अभी छत्तीसगढ़ के यात्रियों की सुविधा के लिए रायपुर में ही 19 जुलाई को कैंप लगाया जा रहा है। ये एक दिवसीय कैंप रहेगा। इसमें सभी देशों के दूतावास अधिकारी रायपुर आएंगे। पांच से दस साल के स्टूडेंट, विजिट आदि वीजा के लिए इच्छुक लोग कैंप में सभी तरह के दस्तावेज जमा करवा सकते हैं। इसके साथ ही आवेदन करने वालों के बायोमीट्रिक निशान भी कैंप में ले लिए जाएंगे।इससे लोगों का महानगरों में आने-जाने का समय और खर्चा दोनों बचेगा।