और बढ़ेगी गर्मी / राजधानी में पहली बार दोपहर में गर्मी 44 डिग्री, लू जैसी हवा

44 degree heat in the afternoon for the first time in the capital
X
44 degree heat in the afternoon for the first time in the capital

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 06:48 AM IST

रायपुर. राजधानी रायपुर समेत पूरे प्रदेश में शुक्रवार को पहली बार भीषण गर्मी महसूस की गई। दिन का तापमान 44 डिग्री के करीब पहुंच गया। रायपुर सहित राज्य के कुछ हिस्सों में लू जैसे हालात रहे। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले दो-तीन दिन प्रदेश में तेज गर्मी रहेगी। 
एमफान तूफान गुजरने के बाद छत्तीसगढ़ समेत देश के उत्तर-पश्चिमी व मध्य हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही है। पश्चिमी हवा के कारण शुक्रवार को राजधानी में इस साल की सबसे ज्यादा गर्मी महसूस की गई। दिन का तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। सुबह हवा में नमी 42 फीसदी के आसपास थी। शाम तक यह घटकर 12 प्रतिशत पहुंच गई। यही हालात दुर्ग में भी देखा गया। वहां भी तापमान 43.6 डिग्री रिकार्ड किया गया। यहां तापमान सामान्य के बराबर है। सामान्य तापमान के नजरिये से सबसे ज्यादा गर्मी जगदलपुर में रही।
 यहां अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री रहा, लेकिन यह सामान्य से तीन डिग्री तक अधिक है। बिलासपुर और राजनांदगांव में भी पारा 43 डिग्री के नजदीक रहा। लालपुर मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार माना एयरपोर्ट में दिन में पारा 43.8 डिग्री तक चढ़ गया। अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में दिन के तापमान में वृद्धि होगी। 
तापमान 45 डिग्री से ऊपर तभी चलेगी लू
मौसम विज्ञानियों के अनुसार राजधानी सहित राज्य के कई हिस्सों में भीषण गर्मी महसूस की जा रही है। तापमान भी सामान्य से ज्यादा है और हालात लू जैसे ही हैं। फिर भी कुछ तकनीकी नार्म्स पूरे होने पर ही लू की घोषणा की जाती है। हीट वेव या सीवियर हीट वेव को ही लू कहा जाता है। हीट वेव के लिए दो मापदंड हैं। पहला दिन का तापमान 45 डिग्री के ऊपर पहुंचने पर लू घोषित की जाती है। दूसरा, तापमान 40 डिग्री से ज्यादा तथा सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक होने पर लू घोषित की जाती है। अति लू या सीवियर हीट वेव के लिए दिन का तापमान 47 डिग्री से ऊपर होने या 40 डिग्री से ऊपर तथा वह सामान्य से 7.5 डिग्री ज्यादा होने पर सीवियर हीट वेव घोषित कर दी जाती है। शुक्रवार के तापमान के अनुसार रायपुर, जगदलपुर और राजनांदगांव ही लू के बहुत करीब हैं। यहां तापमान में दो डिग्री वृद्धि होते ही लू घोषित कर दी जाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना