पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छत्तीसगढ़ में कोरोना:कोरबा में 18 समेत 51 नए मरीज मिले, जवान संक्रमित, आंकड़ा 1400 पार

रायपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरबा कोविड अस्पताल से 3 मरीजों की छुट्टी होने के बाद ताली बजाकर विदाई देते हुए।
  • प्रदेश में 976 एक्टिव केस, 402 डिस्चार्ज

प्रदेश में गुरुवार को कोरोना के 51 नए मरीज मिले हैं। इनमें कोरबा से 18, जांजगीर से 14, बिलासपुर से 5, राजनांदगांव से 3, जशपुर व रायगढ़ से 2-2, जगदलपुर व कोंडागांव से एक-एक मरीज शामिल है। गुरुवार को दिनभर में 46 मरीज सामने आए। बुधवार को देर रात 5 मरीजों की पुष्टि हुई थी। लगातार मरीज मिलने से मरीजों की संख्या 1407 पहुंच गई है, जबकि एक्टिव केस 976 हैं। वहीं अब 402 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं कोंडागांव में आईटीबीपी का एक जवान संक्रमित पाया गया है, यह जवान यूपी से लौटा था। बता दें कि बुधवार को 138 मरीज मिले थे। एम्स में बैकलॉग सैंपलों की तेजी से जांच चल रही है। वहां नए सैंपल भेजना शुरू भी कर दिया गया है। पिछले दिनों एम्स में इतने अधिक सैंपल जमा हो गए थे कि प्रबंधन को नए सैंपल लेने से मना करना पड़ गया था। रोजाना 1200 सैंपल लेने का लक्ष्य तय किया गया है। इसे जांच के लिए एम्स, नेहरू मेडिकल कॉलेज, जगदलपुर व रायगढ़ भेजना है। ये ऐसे संदिग्ध होंगे, जिन्हें सर्दी, खांसी, बुखार व सांस लेने में परेशानी हो रही है।

ये घर के अलावा अस्पतालों में भर्ती रह सकते हैं। हेल्थ डायरेक्टर ने जारी पत्र में कहा गया है कि एम्स में रोजाना 160, नेहरू मेडिकल कॉलेज में 340, जगदलपुर में 410 व रायगढ़ कॉलेज में 300 सैंपल भेजना है। जिले वार 30 से 70 सैंपल लेने का लक्ष्य मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिया गया है। रायपुर से रोजाना 50 सैंपल लेना है।  
आंकड़ों में उलझन : एम्स और पं. जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज लैब से जारी रिपोर्ट व स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े को लेकर उलझन की स्थिति पैदा हो गई है। बुधवार को नेहरू मेडिकल कॉलेज में 87 व एम्स ने 32 पॉजिटिव रिपोर्ट जारी गई। कुल संख्या 119 हो रही है। गुरुवार को दोपहर स्वास्थ्य विभाग से जारी आंकड़ों के आधार पर 24  का अंतर आ गया। एम्स व नेहरू मेडिकल कॉलेज के अधिकारियों का कहना है पूरी सावधानी से रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इसमें रिपीट सैंपल की रिपोर्ट शामिल नहीं होती, जबकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कई बार रिपीट को फ्रेश सैंपल बताकर जारी किया जाता है इसलिए आंकड़े में अंतर आ रहा है।

कोरोना हालात की आज भूपेश करेंगे समीक्षा
सीएम भूपेश बघेल शुक्रवार को सभी मंत्रियों के साथ कोरोना संक्रमण के हालात की समीक्षा करेंगे। साथ ही मजदूरों की वापसी के बाद रोजगार और खेती की तैयारियों पर भी चर्चा करेंगे। लॉकडाउन के बाद यह दूसरा मौका है, जब सीएम ने कैबिनेट के अलावा हालात पर चर्चा करने के लिए सभी मंत्रियों को बुलाया है। कलेक्टर्स कांफ्रेंस में जो फीडबैक आए हैं, उस लेकर भी सरकार बड़ा कदम उठा सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें