पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी:फ्लाइट में बिना कोरोना रिपोर्ट 6 यात्री दिल्ली से आए, वापस भेजा

रायपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वास्थ्य विभाग ने माना थाने में एयरलाइंस के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत

एयरपोर्ट में मंगलवार की सुबह बिना आरटीपीसीआर रिपोर्ट दिल्ली से आधा दर्जन पैसेंजर रायपुर आ गए। इसे लेकर एयरपोर्ट परिसर में खासा हंगामा मच गया। एयर इंडिया की फ्लाइट से दिल्ली आए बाकी यात्रियों ने एयरलाइंस प्रबंधन को जमकर खरी-खोटी सुनाई। उन्होंने कहा छत्तीसगढ़ सरकार की नई गाइड लाइन के मुताबिक बिना आरटीपीसीआर रिपोर्ट कोई भी राज्य में प्रवेश नहीं कर सकता है।

ऐसे में एक साथ छह लोगों को बिना रिपोर्ट के रायपुर नहीं लाया जा सकता है। इसी बीच कुछ लोगों ने पुलिस को सूचना दे दी। काफी देर के विवाद के बाद इन यात्रियों को रायपुर एयरपोर्ट से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी गई। एयरलाइंस ने उन्हें दूसरी फ्लाइट से दिल्ली रवाना कर दिया। राज्य सरकार का आदेश 4 मई से लागू किया गया है। इस वजह एयर इंडिया की फ्लाइट से आने वाले सभी यात्रियों से उनकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट मांगी गई। यात्रियों को पहले ही बता दिया गया था कि बिना निगेटिव रिपोर्ट उन्हें एयरपोर्ट के बाहर जाने नहीं दिया जाएगा।

इसी जांच के दौरान ही पता चला कि आधा दर्जन यात्री बिना रिपोर्ट दिल्ली से रायपुर आ गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उन्हें रोक दिया। जैसे ही यह जानकारी विमानतल के लाउंज रूम में फैली हंगामा शुरू हो गया। बाकी यात्री इस बात से नाराज थे कि इन लोगों को कोरोना हुआ तो उनका क्या होगा? स्वास्थ्य विभाग की टीम ने तत्काल एयरलाइंस प्रबंधन से संपर्क किया। उन्होंने बिना कोई हील-हवाला के स्वीकार कर लिया कि नियमों की जानकारी नहीं होने की वजह से उनसे गलती हो गई है। बताया जा रहा है कि उसमें कुछ पैसेंजर सेना के जवान थे, लेकिन कोविड जांच सभी के लिए अनिवार्य है। इस वजह से उनसे भी रिपोर्ट मांगी गई। उनके पास रिपोर्ट नहीं थी। हालात को देखते हुए सभी यात्री दिल्ली भेज दिए गए। बाद में एयरपोर्ट के स्वास्थ्य अधिकारी ने एयरलाइंस प्रबंधन के खिलाफ लिखित शिकायत माना थाने में दी है। पुलिस अधिकारियों का कहना है जांच के बाद कार्रवाई के संबंध में निर्णय लिया जाएगा।

फ्लाइट लगातार हो रही कैंसिल
दूसरे राज्यों से छत्तीसगढ़ आने वाली फ्लाइटों का कैंसिल होना लगातार जारी है। मंगलवार को 9 फ्लाइट एक साथ कैंसिल कर दी गई। एयरपोर्ट डायरेक्टर राकेश आर सहाय ने बताया कि 4 मई को केवल 292 यात्री आए और 258 गए। यात्रियों की संख्या लगातार कम होने की वजह से केवल 12 उड़ानें ही संचालित की गई। कोरोना संक्रमण की वजह से हर दिन यात्रियों की संख्या कम हो रही है।
अब एक दिन में एक हजार यात्री भी अप-डाउन नहीं कर रहे हैं।

रिपोर्ट को लेकर दिनभर विवाद
राज्य सरकार के इस नए आदेश पर जांच 4 मई से ही शुरू की गई है। इस वजह से एयर इंडिया के बाद बाकी फ्लाइटों में भी कई यात्री ऐसे मिले जो बिना रिपोर्ट के यहां पहुंचे थे। इनमें से कुछ यात्रियों ने वापस भेजने पर विवाद भी किया। वे एयरपोर्ट में ही एंटीजन टेस्ट कराकर जाने की मांग करने लगे। सुबह, दोपहर और रात की फ्लाइट में भी यात्रियों को रोका गया। स्वास्थ्य अफसरों के अनुसार कोरोना टेस्ट दिल्ली में चेक नहीं करना बड़ी लापरवाही है। उन्होंने सभी एयरलाइंस से कहा है कि वे इस नियम का सख्ती से पालन करें। सभी एयरलाइंस के क्रू मेंबर, पायलट को इस आदेश की कॉपी उपलब्ध करवाएं। जिससे वे नियमानुसार ही यात्रियों को प्रवेश दे सकें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें