पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छत्तीसगढ़ में कोरोना:प्रदेश में 7वीं मौत, रायपुर में 9 नए मरीज मिले, अब एक्टिव केस 867

रायपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रायपुर में 81 दिन बाद खेल मैदान अनलॉक। - Dainik Bhaskar
रायपुर में 81 दिन बाद खेल मैदान अनलॉक।
  • दुर्ग से 24 घंटे में दो मौतें, एम्स के जूनियर डॉक्टर व स्टाफ समेत रायपुर शहर में 3 केस

दुर्ग के कोरोना संक्रमित बुजुर्ग ने मंगलवार को एम्स में दम तोड़ा दिया। प्रदेश में कोरोना के कारण होने वाली यह 7वीं मौत है। दूसरी ओर मंगलवार को प्रदेश में 22 नए मरीज मिले। इनमें सबसे ज्यादा 9 रायपुर जिले से हैं, जिनमें एम्स के जूनियर डॉक्टर व स्टाफ शामिल हैं। बलौदाबाजार से 3, राजनांदगांव व मुंगेली से 2-2, बेमेतरा व जांजगीर-चांपा से एक-एक मरीज मिला है। इसे मिलाकर प्रदेश में अब मरीजों की संख्या 1221 हो गई है। जबकि 12 मरीजों को छुट्‌टी देने के बाद एक्टिव केस 867 है। अभी तक 347 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।  एम्स से मिली जानकारी के मुताबिक भिलाई के बुजुर्ग को सीढ़ी से गिरने के बाद सिर पर गंभीर चोट की वजह से सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती किया गया था। वहां से उसे गंभीर हालत में 5 जून को एम्स लाया गया और 7 जून को स्वाब की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद बुजुर्ग को ट्रामा से कोरोना वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया था, जहां मंगलवार को सुबह मृत्यु हुई।  दुर्ग कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भूरे व कोरोना सेल के मीडिया प्रभारी डॉ. अखिलेश त्रिपाठी ने बताया कि बुजुर्ग की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव थी, हालांकि सिर में गहरी चोट भी थी।

इसके कुछ घंटे पहले, सोमवार को देर रात दुर्ग की ही 24 साल की युवती की मृत्यु हुई थी। अब तक दुर्ग के तीन, बिलासपुर के दो, रायपुर व जगदलपुर के एक-एक मरीज की मौत कोरोना से हो चुकी है। इनमें पांच मरीजों की मौत एम्स में इलाज के दौरान हुई है। 

एम्स में कर्मचारियों के अलावा अन्य मरीज भी हो चुके संक्रमित
एम्स में कोरोना वार्ड प्रभारी समेत स्टाफ नर्स, लैब टेक्नीशियन के अलावा जनरल सर्जरी, यूरोलॉजी, डेंटल, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, ऑर्थोपीडिक विभाग में भर्ती मरीज संक्रमित हो चुके हैं। यूरोलॉजी में चार, डेंटल विभाग में तीन मरीज मिल भी चुके हैं। यहां के स्टाफ में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद इलाज भी एम्स में ही चल रहा है। 

एक सप्ताह से रोजानाऔसतन 89 नए केस 
पिछले आठ दिनों में 89 की औसत से प्रदेश में 713 मरीज मिले थे। लगातार कोरोना से हो रही मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी व निजी अस्पतालों को पत्र लिखकर मृत्यु का कारण व मृत्यु प्रमाणपत्र भेजने के निर्देश दिए हैं। ताकि मौत की पुष्टि हो सके। 

कोरबा से सर्वाधिक मरीजजगदलपुर में सबसे कम
कोरोना के मामले में 125 मरीजों के साथ कोरबा जिला टॉप पर है। बलौदाबाजार में 120, मुंगेली में 106, बिलासपुर में 104 व रायपुर में अब तक 96 मरीज मिल चुके। संभागों की बात करें तो बिलासपुर संभाग में सबसे ज्यादा 460 मरीज मिले हैं। इसके बाद रायपुर में 289, दुर्ग में 247, सरगुजा में 183 व बस्तर में केवल 29 मरीज हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें