पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बीपीएड, बीए.एलएलबी की डिमांड भी ज्यादा:केमिस्ट्री की 60 सीटों के लिए 9 सौ फार्म, फिजिक्स-मैथ्स में भी होड़

रायपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विवि में 14 से 17 सितंबर तक होगी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

रविवि अध्ययनशाला में करीब 37 कोर्स में एडमिशन के लिए कल से प्रवेश परीक्षा होगी। इस बार एमएससी केमिस्ट्री की 60 सीटों के लिए करीब 9 सौ फार्म मिले हैं। मैथ्स, फिजिक्स के लिए भी होड़ मची है। इसके अलावा बीपीएड, बीए.एलएलबी की डिमांड भी ज्यादा है।

रविवि अध्ययनशाला में संचालित विभिन्न कोर्स के लिए इस बार ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है। इसके विश्वविद्यालय ने तैयारी कर ली है। 14 सितंबर से लेकर 17 सितंबर तक प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस बार प्रवेश परीक्षा पेन व पेपर मोड में परीक्षा नहीं होगी, बल्कि छात्रों को ऑनलाइन एग्जाम देना होगा। छात्रों को खुद ही लैपटॉप, मोबाइल लेकर केंद्र में आना होगा। कुछ दिन पहले सेंटर फाॅर बेसिक साइंस के लिए रविवि से ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी। तब छात्रों को लैपटॉप, स्मार्ट फोन के साथ बुलाया गया था। इस बार भी इसी फार्मूले से पीजी के लिए भी एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किए जाएंगे।

विवि के अफसरों का कहना है कि रविवि अध्ययनशाला में संचालित विभिन्न कोर्स के लिए करीब 7 हजार फार्म मिले हैं। इसके अनुसार तैयारी की जा रही है। रविवि अध्ययनशाला के लिए इस बार ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। तैयारियों को लेकर 13 सितंबर को विवि में बैठक आयोजित की गई है। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की वजह से पिछली बार रविवि अध्ययनशाला के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया था। तब ग्रेजुएशन के नंबरों के आधार पर मेरिट तैयार कर सीटें बांटी गई थी।

इन कोर्स के लिए होगी प्रवेश परीक्षा
रविवि की प्रवेश परीक्षा 37 कोर्स के लिए होगी। इन कोर्स में एमएससी केमिस्ट्री, इनवायरमेंटल साइंस, बीए.एलएलबी, एलएलएम, एमए प्राचीन भारतीय इतिहास, एमटेक, बी.लिब, बीपी.एड, बीवॉक, रिन्यूएबल एनर्जी, एमए अर्थशास्त्र, एमए इंग्लिश, एमएससी कंप्यूटर साइंस, एमए भाषा विज्ञान, एमए फिलोसफी एंड योगा, एमए साइकोलॉजी, एमए रूरल प्लानिंग एंड डेवलमेंट, एमए समाजशास्त्र, एमलिब, एमपीएड, एमएससी बायो केमिस्ट्री, एमएससी इलेक्ट्रॉनिक, एमएससी जियोलॉजी, सांख्यिकी, बायोसाइंस, एमए हिंदी, एमए हिंदी, एमएससी एंथ्रोपोलॉजी, एमएससी बायोटेक्नोलॉजी, एमएससी आईटी, एमएसडब्ल्यू, एमएससी माइक्रोबायोलॉजी, एमएससी फिजिक्स, एमए छत्तीसगढ़ी, एमए भूगोल, एमएससी मैथ समेत अन्य।

सरकारी में भी केमिस्ट्री की डिमांड
एमएससी केमिस्ट्री की डिमांड इस बार भी है। इसके लिए बड़ी संख्या में आवेदन मिले हैं। इसी तरह फिजिक्स व मैथ्स के लिए भी 6 सौ से अधिक फार्म मिले हैं। शिक्षाविदों का कहना है कि केमिस्ट्री को लेकर रविवि ही नहीं बल्कि सरकारी कॉलेजों में भी प्रवेश के लिए होड़ मची रहती है। छात्र इसमें कॅरियर की अच्छी संभावना देखते हैं। इसलिए इस ओर रुझान ज्यादा है।

खबरें और भी हैं...