पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाजार में बढ़ता रहा रेट:बाजारों में खुली मुनाफाखोरी, अफसरों की 9 जांच टीमें लेकिन कार्रवाई एक भी नहीं

रायपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खाद्य अफसर पहुंचे आलू-प्याज के गोदामों में

सख्त लॉकडाउन की खबर के साथ ही बाजारों में भीड़ बढ़ी, वैसे ही हर जरूरी चीज में जमकर मुनाफाखोरी शुरू हो गई। प्रशासन को पहले ही अंदेशा था कि बाजारों में सामान की कीमत अचानक बढ़ सकती है। इसे रोकने के लिए बुधवार की रात को ही 9 जांच टीम बना दी गईं जिनमें 70 अफसर-कर्मचारी तैनात किए गए। सभी को आदेश था कि कहीं भी जमाखोरी या मुनाफाखोरी नहीं होनी चाहिए।

चीजों के दाम जो तय है उसी कीमत पर लोगों को मिलने चाहिए। लेकिन जांच टीम में शामिल करीब 70 अफसर भी जरूरी चीजों के रेट को काबू नहीं कर पाए। अफसर कार्रवाई को लेकर कितने गंभीर थे इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सुबह से शाम तक खुलेआम चीजें दोगुना कीमत पर बिकते रहे और एक भी कारोबारी पर कार्रवाई नहीं की गई। जांच टीम में शामिल आधे से ज्यादा अफसरों ने जांच ही नहीं की। जांच के नाम पर बाजारों में थोड़ी देर घूमे और वापस आ गए। इस वजह से कारोबारी भी बेखौफ थे।

लोगों ने व्यापारियों से ज्यादा कीमत लेने की शिकायत की तो दो टूक जवाब मिला लेना है तो लीजिए, कीमत यही रहेगी। बाजारों में इतनी भीड़ उमड़ी की मास्क और सोशल डिस्टेसिंग की कार्रवाई भी ठप हो गई। बाजारों में गाड़ियों का जाम लगा। ऐसे में लोगों को रोककर उनकी जांच हो ही नहीं पाई। शुक्रवार को बाजारों में इससे ज्यादा भीड़ रहने की संभावना है। अधिकतर कारोबारियों ने इस एक दिन में बिक्री के लिए स्टॉक भी जबर्दस्त किया है। लेकिन यह तय है कि कहीं भी सामान कम कीमत में नहीं मिलेंगे।

पान, गुटखा, तंबाखू, गुड़ाखू फिर से महंगा, स्टॉक नहीं होने की बात कहकर की वसूली

शराब दुकानों में मेला
शहर की शराब दुकानों में मास्क और सोशल डिस्टेसिंग का नियम तार-तार हो गया। शहर और आउटर की शराब दुकानों में शराब खरीदने के लिए लोग उमड़ पड़े। सुबह से शाम तक लंबी-लंबी कतारें लगी। हर किसी के हाथों में कई बोतलें दिखाई दी। लोगों की भीड़ इतनी थी कि कहीं भी व्यवस्था बनाने का मौका ही नहीं मिला। शहर में जो शराब दुकानें सड़कों पर वहां लोगों की गाड़ियों की वजह से जाम लग गया। दुकानों के बाहर भीड़ व्यवस्थित करने पुलिस के जवान दिखाई तक नहीं दिए।

पान-गुटखे का रेट डबल
लॉकडाउन में इस बार पान-गुटखा खाने वालों और उसका कारोबार करने वालों पहले ही स्टॉक करने के लिए बड़ी खरीदारी की। लेकिन उन्हें उस समय झटका लगा जब सभी चीजें महंगी कीमत पर मिली। पान-गुटखा कारोबारियों ने अचानक ही सभी चीजों के बड़े पैकेट की कीमत 20 से 100 रुपए तक बढ़ा दी। स्टॉक खत्म और सप्लाई नहीं होने की बात कहकर महंगे कीमत में सामान बेचे गए। बीड़ी, सिगरेट, तंबाखू के पैकेट और गुड़ाखू भी 5 से 40 रुपए तक महंगे बिके।

एक-दो छोटी दुकानों में रेट ज्यादा मिला तो पैसे वापस करवाए गए
शहर में आलू-प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए गुरुवार की सुबह खाद्य विभाग के अफसरों ने सभी बड़े गोदामों की जांच की। लॉकडाउन की वजह से लोगों ने जरूरत से ज्यादा आलू-प्याज की खरीदी की। लेकिन स्टॉक ज्यादा होने की वजह से बाजारों में आलू-प्याज खत्म नहीं हुआ। विभाग की टीम ने भनपुरी, डूमरतराई, गुढ़ियारी, गोलबाजार, संतोषीनगर, शास्त्रीबाजार के कारोबारियों के गोदामों और दुकानों की जांच की। कुछ जगहों पर बड़े कारोबारियों ने आलू-प्याज की ज्यादा कीमत ली, तो अफसरों ने वह रकम वापस कराई। हर दुकान-गोदाम में सूची डिस्पले की गई।

अफसरों ने दावा किया थोक में 20 रुपए किलो में आलू-प्याज बिका। टीम ने भनपुरी में एक कार्रवाई भी की। वहां का एक ऑटो चालक थोक व्यापारी से 50 बोरी आलू खरीदकर 800 रुपये में बेचने जा रहा था। उसके 41 कट्टा आलू को जब्त कर थोक कारोबारी के सुपुर्द किया गया। थोक आलू-प्याज व्यापारी संघ के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि सभी कारोबारियों के पास पर्याप्त स्टॉक है, इसलिए रेट बिलकुल भी नहीं बढ़न चाहिए। लोग तय कीमत में ही आलू-प्याज खरीद सकते हैं। उन्हें घबराने या हड़बड़ाने की जरूरत नहीं है।

जरूरत की खरीदी ही करें
डूमरतराई थोक सब्जी मंडी के अध्यक्ष श्रीनिवास रेड्‌डी ने बताया कि बाजार शुक्रवार को शाम तक ही खुला रहेगा। इस वजह से अत्यधिक भीड़ बाजार में आ गई है। डिमांड अधिक होने की वजह से टमाटर समेत कई सब्जियों के दाम बढ़ गए। व्यापारियों से लगातार अपील की जा रही है कि वो रियायती दरों पर सब्जी बेचें। लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। सभी सब्जियां पर्याप्त स्टॉक में हैं। थोक में नियंत्रित दामों पर ही सब्जी बिकेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें