पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जांच जारी:17 किमी में 90 कैमरे छाने, तब मिला पांच उठाईगिरों का फुटेज, जयस्तंभ चौक में वारदात के बाद लुटेरों का आखिरी फुटेज टाटीबंध चौक

रायपुर5 दिन पहलेलेखक: प्रमोद साहू
  • कॉपी लिंक
इन्हीं चार शातिर ठगों ने 19 फरवरी को तीन वारदातों को अंजाम दिया था। - Dainik Bhaskar
इन्हीं चार शातिर ठगों ने 19 फरवरी को तीन वारदातों को अंजाम दिया था।

राजधानी में शुक्रवार को 10 किलोमीटर के दायरे में केवल साढ़े तीन घंटे में 9 लाख की सीरियल उठाईगिरी करने वाले गिरोह का क्लू मिल गया है। साइबर सेल ने खमतराई से जय स्तंभ चौक और टाटीबंध के बीच करीब 17 किमीटर के रास्ते में 90 कैमरों की जांच की। 45 जगह 5 उठाईगिरों के फुटेज मिले। पांच ठग जीई रोड से टाटीबंध पहुंचे और वहां से गायब हो गए। बदमाश गिरोह ने भीड़भरी सड़क पर किसी को शनि का भय तो किसी को देवी दर्शन का झांसा देकर ठगी की। उसी दौरान स्टेट बैंक की मेन ब्रांच में कैशियर के सामने से ढाई लाख उड़ा लिए।

पुलिस को चार दिन की पड़ताल में फुटेज के अलावा ये पता चल गया है कि महाराष्ट्र, यूपी और मप्र में एक खास जगह के बदमाश इस तरह की वारदात करते हैं। इनका पूरा गैंग एक साथ वारदात करने निकलता है। एक ही दिन शहर के अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग फार्मूले से ठगी के बाद पूरा गिरोह उसी दिन शहर से गायब हो जाता है।

एसएसपी अजय यादव ने उठाईगिरी की जांच के लिए चार स्पेशल टीम बनाई गई है। इसमें 25 से ज्यादा जवानों को रखा गया है। इसी टीम पिछले 4 दिन में 90 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों की जांच की है। फुटेज खंगालने से संकेत मिल रहे हैं कि जय स्तंभ चौक पर स्टेट बैंक के काउंटर से ढाई लाख उड़ाने के बाद उठाईगिर जीई रोड होते हुए टाटीबंध पहुंचे और वहां से किसी ऐसे रास्ते पर चले गए जहां कैमरा नहीं है। पुलिस टाटीबंध चौक से आगे जाने वाले हर संभावित रास्तों में खोजबीन कर रही है। पुलिस का मानना है कि उठाईगिर बेहद शातिर हैं। इस वजह से वारदात के बाद आसानी से फरार हो गए।

बाइक में भागे, पर नहीं मिला नंबर
उठाईगिरों ने भागने के लिए बाइक का उपयोग किया। वे शहर से होकर गुजरे लेकिन गाड़ी का नंबर नहीं मिला। साइबर क्राइम सेल प्रभारी टीआई रमाकांत साहू ने बताया कि शहर में इसी पैटर्न में पहले भी उठाईगिरी हो चुकी है। अफसरों का अनुमान है कि उठाईगिर बाइक से ही शहर में घुसे और यहां अलग-अलग दो-तीन में बंटकर वारदात की। यूपी, महाराष्ट्र और एमपी पुलिस से संपर्क कर इस तरह की वारदात करने वाले गिरोह की जानकारी जुटायी जा रही है। साइबर सेल के अफसरों के अनुसार गुजरात के कुछ गिरोह भी इस तरह की घटना करने लगे हैं।
16 को पेंड्रा में महिला से ठगी
पुलिस की जांच में पता चला है कि शनि का प्रकोप बताकर उठाईगिरी करने वाले दोनों युवकों ने 16 फरवरी को पेंड्रा रोड में ठीक यहां की तरह एक महिला से ठगी की। बदमाश महिला के जेवर लेकर भाग गए। पुलिस ने वहां का फुटेज निकाल लिया है। यहां और वहां के फुटेज की जांच से पता चला दोनों युवक वही हैं जिन्होंने पेंड्रारोड में वारदात की। इसी तरह स्टेट बैंक में उठाईगिरी करने वाले युवक का हुलिया राजनांदगांव में 2019 में घटना करने वाले युवक से मिल रहा है। राजनांदगांव में भी एक युवक काउंटर से पैसा लेकर फरार हो गया था। वह अब तक पकड़ा नहीं गया है।

शहर में 19 फरवरी को खमतराई, पुरानीबस्ती व जयस्तंभ चौक में हुई थी वारदातें....
पहली घटना - खमतराई में दोपहर 12 बजे दो युवकों ने माता के दर्शन का झांसा देकर महिला का जेवर उतरवा लिया।
दूसरी घटना - पुरानी बस्ती थाना के पास दोपहर 2.30 बजे शनि का प्रकोप बताकर 6 लाख का जेवर लेकर भागे।
तीसरी घटना - जयस्तंभ चौक स्टेट बैंक की मेन ब्रांच में घुसकर 3.30 बजे युवक काउंटर से 2.50 लाख लेे उड़ा।

नेवरा में जेवर चमकाने के नाम पर ठगी : शुक्रवार को नेवरा में सुबह 10 बजे दो बदमाश एक महिला को जेवर चमकाने का झांसा देकर 70 हजार के जेवर ले उड़े। पुलिस उस घटना की जांच भी कर रही है। दोनों घटनाओं को जोड़कर देखा जा रहा है। हालांकि अब तक की छानबीन से पता चला है कि जेवर चमकाने का झांसा देने वाले गिरोहबाजों का यहां के उठाईगिरों से कोई संपर्क नहीं है, क्योंकि यहां के किसी भी फुटेज में वहां ठगी करने वाले युवक नजर नहीं आ रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें