पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भास्कर पड़ताल:ट्रैफिक संभालना छोड़कर बिना हेलमेट वालों पर कार्रवाई, 2 दिन में 52 को भेजा चालान

रायपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन में कारोबार बंद रहने से कई परिवारों की आर्थिक स्थिति बिगड़ी, लेकिन पुलिस फिर भी बिना हेलमेट से लेकर सिग्नल तोड़ने वालों को फोन पर भेज रही चालान, कई जगह पर ट्रैफिक सिस्टम बिगड़ा

लॉकडाउन में 48 दिन घरों में रहने के बाद पांच दिन पहले ही लोग बाहर निकले और पुलिस ने बिना हेलमेट वालों पर कार्रवाई शुरू कर दी। शुक्रवार से लोगों के मोबाइल पर चालान के मैसेज आने लगे हैं। शुक्रवार-शनिवार को दो दिनों में 52 लोगों को ई-चालान भेजा गया। हेलमेट के साथ सिग्नल तोड़ने वालों पर भी कार्रवाई की जा रही है। पुलिस की टीम फिलहाल सड़क पर न तो ट्रैफिक कंट्रोल कर रही है और न ही चालानी कार्रवाई। चौराहों पर लगे कैमरे के फुटेज देखकर चालान मोबाइल पर भेजा जा रहा है।

पुलिस अफसरों का कहना है कि सोमवार से चालानी कार्रवाई बढ़ायी जाएगी। एएसपी ट्रैफिक एमआर मंडावी के मुताबिक शहर अनलॉक होने के बाद सड़क हादसे बढ़ गए हैं। शहर में लोग चौक-चौराहों के सिग्नल का भी पालन नहीं कर रहे हैं। इसलिए शुक्रवार से हाइटेक तरीके से कार्रवाई शुरू कर दी गई है। फिलहाल डाक के जरिये या पुलिस के जवान घरों में चालान नहीं पहुंचा रहे हैं। नियम तोड़ने वालों के फोन पर सीधे ई-चालान भेजा जा रहा है। चालान भेजने के साथ लोगों को फोन कर बताया भी जा रहा है कि उन्होंने कहां ट्रैफिक नियम का पालन नहीं किया है। अफसरों का मानना है कि सख्ती होने से लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगें, क्योंकि 48 दिनों तक शहर में कोई कार्रवाई नहीं की गई। ट्रैफिक पुलिस ने जांच बंद कर दी थी। अब सिग्नल चालू हो गए हैं। इसके बाद भी लोग पालन नहीं कर रहे हैं। दूसरी ओर लंबे लॉकडाउन के कारण लोगों का कारोबार बंद रहा है। डेढ़ महीने से घरों में बैठे रहे। शहर अनलॉक हुए 5 दिन ही हुए हैं और पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

10 हजार तक का जुर्माना
अफसरों ने बताया कि अभी चालान अदा नहीं करने वालों का प्रकरण कोर्ट भेजा जाएगा। कोर्ट में 1000 हजार से 10,000 तक जुर्माना लग सकता है।

3.5 माह में 60 लाख वसूले
ट्रैफिक पुलिस ने गुजरे साढ़े तीन माह में 60 लाख से ज्यादा जुर्माना वसूल किया है। पुलिस ने 1 जनवरी से कार्रवाई शुरू की थी, जो 8 अप्रैल तक चली। उसके बाद लॉकडाउन लग गया और पुलिस को कार्रवाई बंद करनी पड़ गई। लॉकडाउन के पूर्व साढ़े तीन माह में 16,000 लोगों के फोन और घरों में ई-चालान भेजा गया है। उसमें से 10 हजार लोगों ने जुर्माना अदा किया है। 6 हजार लोगों ने अब तक जुर्माना जमा नहीं किया है।

500-1000 तक का चालान
पुलिस 500 रुपए से लेकर 1000 का चालान भेज रही है। बिना हेलमेट या तीन सवारी में 500-500 का चालान भेजा रहा है। कार्रवाई के दौरान पुलिस ज्यादातर दुपहिया वालों को निशाना बना रही है। चारपहिया वालों पर कार्रवाई कम की जा रही है। पुलिस की दो दिन की कार्रवाई में 85 फीसदी दुपहिया वाले हैं, मात्र 15 फीसदी ही चारपहिया वाले हैं। हालांकि पुलिस अधिकारियों का दावा है कि लोगों को चालान जमा करने का समय दिया जा रहा है। लोगों को चालान जमा करने ट्रैफिक थाना आने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन या कार्ड से जुर्माना जमा कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...