कोहरा छाया:दो दिन की बारिश के बाद नए साल से बढ़ेगी ठंड, प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में पारा आठ डिग्री पर

रायपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
उत्तरी हिस्से में कुछ जगह चल सकती है शीतलहर। - Dainik Bhaskar
उत्तरी हिस्से में कुछ जगह चल सकती है शीतलहर।

दो दिन की रिकाॅर्ड बारिश के बाद प्रदेश में शुक्रवार को बादल काफी हद तक छंट गए। हवा की दिशा बदली और गुरुवार रात से उत्तर से ठंडी हवा आने लगी है। इस वजह से प्रदेश के उत्तरी हिस्से यानी सरगुजा और बिलासपुर के कुछ स्थानों पर ठंड बढ़ गई है।

जशपुर-कोरिया में पारा अभी 10 डिग्री के आसपास पहुंचा है, लेकिन अंबिकापुर में गिरकर 8 डिग्री पर आ गया है। रायपुर समेत मैदानी इलाकों में तापमान 12-13 डिग्री के आसपास है। मौसम विशेषज्ञों ने हवा में नमी और कम होने के बाद शनिवार से चार-पांच दिन तक रात में ठंड लगातार बढ़ने के आसार जताए हैं। एक-दो दिन बाद प्रदेश के उत्तरी हिस्से में कुछ जगह शीतलहर भी चल सकती है।

बादल छंटते ही प्रदेश के पहाड़ी व मैदानी इलाकों में ठंड लौट आई है। अब बारिश होने या ओले गिरने के कोई आसार नहीं हैं, आसमान साफ रहेगा इसलिए ठंड और बढ़ेगी। शुक्रवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से केवल एक डिग्री ज्यादा रहा।

हालांकि दिन ठंडा था और तापमान 23.8 डिग्री रहा। यह सामान्य से 4 डिग्री कम है। मौसम केंद्र के अनुसार बुधवार की तुलना में गुरुवार की रात तापमान में 1.7 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। सरगुजा संभाग में तापमान ज्यादा गिरा है। बीजापुर में पारा 14.8 डिग्री, दंतेवाड़ा 15.3, कोरबा 13.1 बिलासपुर में 12.5 डिग्री रहा।

पहाड़ों ही नहीं, मैदानी हिस्से में भी आज कोहरे के आसार
मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को देर रात से शनिवार की सुबह तक प्रदेश के कई हिस्से में घने कोहरे के आसार हैं। यह भी हवा में ज्यादा नमी के कारण होगा, जो अब कम होने लगेगी। अगले 24 घंटे में मौसम शुष्क रहेगा और न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री तक गिरावट आ सकती है। राजधानी में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रह सकता है, यानी रात की ठंड में और वृद्धि के आसार हैं।

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी; पारा 9 डिग्री से नीचे ही रहेगा
नई दिल्ली| नए साल के पहले हफ्ते में पश्चिमी उत्तर भारत से पूर्वी व मध्य भारत तक सभी इलाकों में शीतलहर चलने की आशंका है। तापमान में गिरावट का दौर तीन जनवरी तक जारी रहेगा। चार जनवरी को तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की वृद्धि हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, चार जनवरी को हिमालयी क्षेत्र में मजबूत पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देने जा रहा है। इससे कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल व उत्तराखंड में 5-6 जनवरी को बर्फबारी हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, दिल्ली व पश्चिमी यूपी में अलग-अलग इलाकों में बारिश हो सकती है और इसके बाद 7-8 जनवरी को एक बार फिर तापमान में गिरावट दर्ज होगी।

खबरें और भी हैं...